राजकीय महाविद्यालय संजौली

राजकीय महाविद्यालय संजौली कीक्ली रिपोर्टर, 10 मार्च, 2017, शिमला

उत्कृष्ठ शिक्षा केंद्र राजकीय महाविद्यालय संजौली शिमला के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह I भारद्वाज ने महाविद्यालय में विभिन्न गतिविधियों में अव्वल प्रदर्शन करने वाले छात्रों को सम्मानित किया । वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह के अवसर पर कार्यक्रम में सराहनीय प्रदर्शन के लिए छात्रों को 31 हजार रुपये प्रदान करने की घोषणा की ।

राजकीय महाविद्यालय संजौली शिक्षा, विधि व संसदीय मामले मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार एक नई योजना मुख्यमंत्री आदर्श विद्या केंद्र आरंभ करेगी इस योजना के अंतर्गत चरणबद्ध तरीके से सभी विधान सभा क्षेत्रों में जहां  नवोदय विद्यालय या एकलव्य विद्यालय नहीं है, वहां पर एक आदर्श आवासीय विद्यालय स्थापित किया जाएगा । वह आज उत्कृष्ठ शिक्षा केंद्र राजकीय महाविद्यालय संजौली शिमला के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।

राजकीय महाविद्यालय संजौली उन्होंने कहा कि  इन  विद्यालयों में सभी सुविधाओं के साथ निशुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी तथा छात्रावास की सुविधा भी उपलब्ध होगी। सरकारी विद्यालयों के उन छात्रों को सम्मानित करने के लिए जिन्होंने जीवन में एक मुकाम प्राप्त किया हो, एक नई योजना अखंड शिक्षा ज्योति मेरे स्कूल से निकले मोती, आरंभ की जाएगी। मुख्यमंत्री ने वर्ष 2018 -19 के बजट अनुमान प्रस्तुत करते हुए इन योजनाओं की घोषणा की है।

भारद्वाज ने कहा कि अच्छी शिक्षा जीवन में बहुत महत्वपूर्ण होती है और इसी के माध्यम से ही युवा अच्छे नागरिक बनते हैं। शिक्षा मंत्री ने कहा कि किसी भी राष्ट्र की पहचान उसकी संस्कृति से भी सुनिश्चित होती है, इसलिए अपने सांस्कृतिक मूल्यों को संजोए रखने के लिए हमें हर संभव प्रयास करने चाहिए।

राजकीय महाविद्यालय संजौली उन्होंने छात्रों से शैक्षणिक गतिविधियों के साथ-साथ खेल व अन्य गतिविधियों में भी हिस्सा लेने का आह्वान करते हुए कहा कि छात्रों का सर्वांगीण विकास होने से उनमें नेतृत्व क्षमता भी बढ़ती है और इससे जीवन में अनुशासन की भावना को बल मिलता है। उन्होंने कहा कि वार्षिक उत्सव किसी भी संस्थान के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। शिक्षण संस्थानों में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह का महत्व और भी ज्यादा होता है।पुरस्कार वितरण समारोह विद्यार्थियों को प्रतिभा को प्रदर्शित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं और अन्य छात्रों को भी इनके माध्यम से बहुत कुछ जानने व समझने के अवसर प्राप्त होते हैं।

राजकीय महाविद्यालय संजौली शिक्षा मंत्री ने कहा कि हमें अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निरंतर आगे बढ़ते रहना चाहिए, ताकि देश और प्रदेश की प्रगति के लिए कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ सके। उन्होंने कहा कि छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए गुणात्मक शिक्षा प्रदान करना अत्यंत आवश्यक है, साथ ही शिक्षा संस्कारवान भी होनी चाहिए।

भारद्वाज ने महाविद्यालय में विभिन्न गतिविधियों में अव्वल प्रदर्शन करने वाले छात्रों को सम्मानित भी किया। शिक्षा मंत्री ने वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह के अवसर पर कार्यक्रम में सराहनीय प्रदर्शन के लिए छात्रों को 31 हजार रुपये प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने उपमंडलाधिकारी शिमला शहरी को महाविद्यालय की छात्राओं के लिए कन्या छात्रावास का निर्माण करने के लिए जमीन चिन्हित करने के निर्देश भी दिए उन्होंने कहा कि महाविद्यालय में दो लाख 78 हजार रुपए की लागत से जिम्नेजियम भी स्थापित किया जाएगा I

राजकीय महाविद्यालय संजौली महाविद्यालय के प्राचार्या दीक्षा मल्होत्रा ने मुख्य अतिथि का विधिवत रूप से स्वागत किया और उन्हें संस्थान की विभिन्न गतिविधियों से अवगत करवाया। उन्होंने शिक्षा मंत्री को मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए व्यक्तिगत रूप से 1 लाख  रुपए का चेक भी भेंट किया I

इस अवसर पर  नगर निगम शिमला के पार्षदगण आरती आशा शर्मा पूरणमल, गौरव सूद भाजपा महासचिव संजीव सूद, पीटीए अध्यक्ष   अर्जुन सिंह  संगठन पदाधिकारी नरेश राजटा, राजीव दीपटा, संजीव देषटा, उपमंडलाधिकारी नीरज चांदला, विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी,  महाविद्यालयों के प्राचार्य, ओएसडी माम राज पुंडीर और गणमान्य लोग उपस्थित थे।

राजकीय महाविद्यालय संजौली

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here