तम्बाकू निषेद दिवस विशेष; नशे पर अंकुश लगाने के लिए एकजुटता से प्रयास की जरूरत

Date:

Share post:

राजेश शर्मा, कीकली रिपोर्टर, 31 मई, 2017, शिमला

जिला के स्कूलों ने विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर किया लोगों को जागरूक

दुनिया के सभी लोग जानते है की तम्बाकू खाने से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है, बावजूद इसके इन्सान इसका सेवन करता है। इन्सान खुद को इतना दिमाग वाला और हर प्राणियों में खुद को श्रेष्ठ समझता है। इन्सान ने दुनिया में विकास के ऐसे नये नये आयाम स्थापित किये है, जिसकी कल्पना भी संभव नही थी। आज के दौर में हर इन्सान जानता है कि तम्बाकू के सेवन से स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता है, यहां तक की इसके सेवन से जान तक चली जाती है, फिर भी इन्सान कभी भी खुद को तम्बाकू के सेवन की लत से खुद को नियंत्रित नही कर पाता है। सरकारें भी इस पर अंकुश लगाने के लिए विभिन्न कार्यशालाएं व सेमीनार आयोजित कर लोगों को जागरूक करती हैं, बावजूद इसके इस पर विराम नहीं लग पाया है। नशे पर अंकुश लगाने के लिए एकजुटता से प्रयास कर कुछ विशेष करने की जरूरत है।

नशे की चपेट से दूर रहने के लिए बुधवार को सभी निजी व सरकारी स्कूलों ने विभिन्न कार्यक्रम व प्रतियोगिताएं आयोजित कर लोगों को जागरूक कर जो संदेश दिया है, वह सराहनीय है। इसी कड़ी में जिला शिमला के कई स्कूलों ने बड़ी रैलियां कर लोगों को नशे के प्रति जागरूक किया है।

लक्कड़ बाजार स्कूल ने मनाया विश्व तम्बाकू निषेध दिवस 

कन्या विद्यालय लक्कड़ बाजार में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर चित्रकला तथा भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। यह प्रतियोगिताएं विभिन्न सदनों के मध्य करवाई गई। जिसमें चित्रकला में सीनियर वर्ग मेें सोनम सरोजिनी हाऊस, तनुजा द्वितीय, लक्ष्मी हाऊस, अंकिता तृतीय इंदिरा हाऊस और जूनियर वर्ग में काजल सरोजनी हाऊस प्रथम, द्वितीय भूमिका लक्ष्मी हाऊस, तृतीय स्थान तब्बू लक्ष्मी हाऊस ने प्राप्त किया। भाषण प्रतियोगिता में सीनियर वर्ग में हर्षा प्रथम, द्वितीय स्थान आशा कल्पना हाऊस, तृतीय श्रुति कल्पना हाऊस जूनियर वर्ग में प्रथम स्थान, सुहानि इंदिरा हाऊस, द्वितीय स्थान रेखा कल्पना हाऊस, तृतीय स्थान दिक्षिता सरोजनी हाऊस ने प्राप्त किया। साथ ही विद्यालय के एनएसएस स्वयं सेविकाओं ने एनएसएस प्रभारी बनिता नेगी प्रवक्ता रमा नेगी, पुनम चौहान, सत्या देवी ने लक्कड़ बाजार रिवोली बस स्टेंड तक नशा निवारण रैली निकाली।

फागली स्कूल में तम्बाकू निषेध दिवस पर छात्रों को किया जागरूक 

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला फागली में बच्चों ने तम्बाकू निषेध दिवस मनाया। इसके तहत स्कूल में नशा निवारण पर भाषण प्रतियोगिता हुई। मैथ के प्रवक्ता मनुज गुप्ता ने भी बच्चों को नशे से दूर रहने के लिए कहा और इसके सेवन के दुश परिणामों से अवगत करवाया। इसके उपरांत बच्चों ने बाजार में नशा-विरोध रैली निकाली। सभी अध्यापकों ने इसमें भाग लिया। देवदार इको क्लब और एनएसएस के यूनिट के छात्र-छात्राएं भी उपस्थित थे। एसएमसी के प्रधान प्यार चंद भाटिया ने भी रैली में भाग लिया। इसके पश्चात स्कूल के हॉल में बच्चों को डॉक्युमेंटरी फिल्म दिखाई गई। जिसमें बच्चों ने नशे से उत्पन्न होने वाली बीमारियों के बारे में जानकारी ली। डिस्ट्रिक कोर्ट की जज़ कनिका गुप्ता

ने भी बच्चों को संबोधित करते हुए तम्बाकू के नशे से उत्पन्न होने वाली बीमारियों के बारे में बताया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य वीना शर्मा और अन्य अध्यापक भी इस उपस्थित और बच्चों ने शपथ ली कि वे नशे का सेवन नहीं करेंगे।

जुन्गा में विश्व तंबाकू निषेध ; छात्रों को किया जागरूक

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर स्कूल में छात्रों के लिए विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसी कड़ी में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जुन्गा में भी तंबाकू निषेध दिवस मनाया गया। इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के 100 छात्रों और स्कूल के अध्यापकों ने एक जागरूकता रैली निकाली। इस रैली में बच्चों ने हाथों में पोस्टर लिए और नारों से लोगों को जागरूक किया। कार्यक्रम में स्कूल की प्रधानाचार्य प्रतिभा ठाकुर ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि तंबाकू जीवन को नष्ट कर देता है। इस तरह के पदार्थों का सेवन कर हम खुद की जान को जानबूझ कर खतरे में डालते हैं। प्रधानाचार्य ने छात्रों को तंबाकू निषेध दिवस पर यह कसम खाने के लिए कहा कि किसी भी तरह के तंबाकू का प्रयोग छात्र नहीं करेेंगे। इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी राम लाल लोघटा और संगीता हंसरेटा ने भी अपने आसपास के परिवेश में लोगों को नशे की बुराई से लोगों को अवगत करवाया और इससे होने वाले नुक्सान के बारे में भी जागरूक किया। इस दौरान छात्रों के लिए अलग-अलग तरह की प्रतियोगिताएं भी स्कूल में आयोजित करवाई गई। इसमें भाषण प्रतियोगिता, नारा लेखन प्रतियोगिता और चित्रकला प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। छात्रों ने चित्रों के माध्यम से तंबाकू सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में बताया। इन प्रतियोगिताओं में विजेताओं को पुरस्कार भी दिए गए।

अनाडेल स्कूल में तम्बाकू दिवस पर विभिन्न प्रतियोगिताएं

अनाडेल स्कूल में तम्बाकू दिवस पर विभिन्न प्रतियोगितायें आयोजित की गयी। जिनमें नारालेखन, चित्रकला प्रतियोगिता और भाषण प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। नारालेखन में संजय शर्मा ने पहला पुरस्कार जीता, जबकि वैशाली ठाकुर को द्वितीय पुरस्कार मिला। जबकि चित्रकला प्रतियोगिता के वरिष्ठ वर्ग में मनीष पहले तथा अंकुश दूसरे स्थान पर काबिज हुआ। वहीं कनिष्ठ वर्ग में आदित्य प्रथम और योगेश ने दूसरा स्थान हासिल किया। इससे पहले तंबाकु दिवस कार्यक्रमों का शुभारंभ करते हुए स्कूल की प्रधानाचार्य करूणलता ने तंबाकु के विरूद्ध जनजागकता अभियान चलाने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि छात्रों को तंबाकु से फैलने वाले रोगों से लोगों को बचाने के लिए सामाजिक चेतना विकसित करनी चाहिए तभी यह बुराई हमारे समाज से  दूर की जा सकती है।

तंबाकु निषेध दिवस पर निकाली रैली

अनाडेल स्कूल ने तंबाकु के दुष्परिणामों से लोगों को अवगत करने के लिए एक जागरूकता रैली निकाली गयी जो स्कूल परिसर से स्थानीय बाजार तक गयी और वापिस स्कूल में रैली का समापन हो गया। इस रैली में छात्रों ने तंबाकु से होने वाले रोगों के बारे में जानकारी देने वाले बैनर और तख्तियां पकड़ रखी थी जिसमें तंबाकु निषेध के समर्थन में नारे लिखे गये थे। इस अवसर पर अध्यापकों में नीलम, रमेशचंद्र दांगी, मुसाफिर, मीना शर्मा, कश्मीरा चौहान और अंजु ठाकुर ने विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन किया।

सायरी स्कूल ने मनाया विश्व तम्बाकू निषेध दिवस 

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सायरी में तम्बाकू निषेध दिवस मनाया गया। इस उपलक्ष्य पर बच्चों को नशे की बुरी लत के दुष्परिणाम से संबंधित वृतचित्र भी दिखाया गया। इस डॉक्युमेंटरी फिल्म में जानलेवा तथा अनेक बीमारियों को जन्म देने वाले नशे से दूर रहने का संदेश निहित था। जर्दा, पान, गुटका, शराब तथा धूम्रपान से होने वाले घाटक रोग जैसे कैन्सर, दमा के होने की संभावना बढ़ जाने को दर्शाया गया।

इस वृतचित्र के माध्यम से बच्चों ने नशे से होने वाले रोगों से लोगों की जिंदगी को बर्बाद होते समक्ष देखा तथा नशे से स्वयं को बचाने की शिक्षा ग्रहण की। इस अवसर पर वृत्तचित्र के संदेश का परिचय वोकेशनल शिक्षा आईटीईएस अध्यापक नितिन शर्मा ने दिया। विद्यालय की प्रधानाचार्य शकुंतला पाठक ने नशे में विशेषत: तम्बाकू से होने वाले दुष्प्रभावों तथा रोगों के बारे मेें बताया। प्रधानाचार्य ने वृत्तचित्र को देखने के उपरांत उससे मिलने वाले संदेश तथा जानकारी को कमलबद्ध करने का निर्देश भी दिया। उन्होंने बच्चों को तम्बाकू सेवन से दूर रहने तथा आस-पास के लोगों को भी इसके दुष्परिणाम के बारे में सचेत करने की सलाह दी। वृत चित्र से प्राप्त जानकारी को लिखने में कक्षावार छठी से 12वीं तक क्रमश: पियांशी, भारत शर्मा, ईशांत, मानसी, वंदना, सौरभ शर्मा, जागृति वर्मा प्रथम स्थान पर रहे।

छोटा शिमला स्कूल ने निकाली तंबाकू निषेध दिवस पर जागरूकता रैली

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छोटा शिमला में एनएसएस के विद्यार्थियों द्वारा तंबाकू निषेध दिवस के उपलक्ष्य में प्रधानाचार्य डा. रतन सिंह वर्मा की अध्क्षता में एक रैली का आयोजन किया गया। रैली विद्यालय परिसर से लेकर कसु पटी बाजार तक निकाली गई। इसमें एनएसएस के 110 विद्यार्थियों ने भाग लिया। स्वयं सेवियों ने विभिन्न पोस्टरों, बैनरों तथा स्लोगन के माध्यम से लोगों को नशे से होने वाले दुष्प्रभाव के प्रति जागरूक किया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य डा. रतन सिंह वर्मा ने विद्यार्थियों को नशे से दूर रहने के लिए पे्रेरित किया। इस मौके पर एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी पूनम व महावीर कैंथला, मधुदेष्टा, शीला शर्मा, पूनम ओक्टा आदि अध्यापकों ने भाग लिया।

हलोग (धामी) सन्होग स्कूल ने विश्व बाकू निषेध दिवस मनाया 

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हलोग (धामी) में विश्व त बाकू निषेध दिवस का आयोजन किया गया। जिसके अंतर्गत भाषण प्रतियोगिता व पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया तथा राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों द्वारा नशे के विरोध में रैली का आयोजन किया गया। भाषण प्रतियोगिता में वरिष्ठ वर्ग में सुभाष हाऊस की प्रीति ने प्रथम स्थान प्राप्त किया व दीक्षा ठाकुर ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया जो कि गांधी हाऊस से थे। कनिष्ठ वर्ग में गांधी हाऊस की अदिति ने प्रथम एवं टैगोर हाऊस से अंजलि ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। पेंटिंग प्रतियोगिता में कनिष्ठ वर्ग में टैगोर हाऊस की डि पल ने प्रथम व गांधी हाऊस की लत्ता ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। वरिष्ठ वर्ग में सुभाष हाऊस के सारिका ने प्रथम स्थान व सुभाष हाऊस के भारती ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। भाषण प्रतियोगिता में जजों की भूमिका डा. उर्मिल वर्मा वर्मा, ज्योति व संजय झा द्वारा किया गया। पेंटिंग प्रतियोगिता में जजो की भूमिका नीना ठाकुर, नीरूपमा व कमल ने निभाई। प्रधानाचार्य सूमन शर्मा ने विजेताओं को पुरस्कृत किया।

वहीं राजकीय उच्च विद्यालय सन्होग (शिमला) के परिसर में छात्रों ने धूम्रपान निषेध दिवस को बड़ी धूमधाम से मनाया। इस उपलक्ष पर स्कूल के सभी विद्यार्थियों ने चित्रकला प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। विद्यालय में नारा लेखन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया, जिसमें धूम्रपान सेवन के अनेकों दुष्परिणाों की अभिव्यक्ति की। इस अवसर छात्रों ने धूम्रपान न करने की शपथ भी ली।

बल्देयां स्कूल में भी मनाया तम्बाकू निषेध दिवस; भाषण प्रतियोगिता में नवकीर्ति प्रथम

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बल्देया में छात्रों द्वारा तंबाकू निषेध दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस दौरान स्कूली छात्रों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया। स्कूल की अध्यापिका नीलम अत्री ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस दौरान आयोजित भाषण प्रतियोगिता में नवकीर्ति ने पहला स्थान हासिल किया, जबकि दूसरे स्थान पर हेमा और तीसरे स्थान पर चंद्रप्रभा व मीनाक्षी रहे।  उन्होंने बताया कि इस अवसर पर नारा लेखन व चित्रकला प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई, जिसमें छात्रों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। इन प्रतियोगिताओं में निर्णायक मंडल में नीलम अत्री, कुसुम चौहान व गुरमीत शिक्षिकाएं शामिल रहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

Himachal Samachar 13 07 2024

https://youtu.be/NC43Zbpciw8?si=V8eoRSfrozYg-WEo Daily News Bulletin

CM describes bye-polls results as “victory of people over money power”

Following the victory of the congress candidates in two out of three Assembly Constituencies (ACs) in the recent...

खलग विद्यालय में भरे जाएंगे संगीत एवं रसायन विज्ञान के खाली पद – विक्रमादित्य सिंह

लोक निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने आज शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक...

प्रदेश सरकार बेहतर सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उठा रही पुख्ता कदम: मुकेश अग्निहोत्री

उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा बेहतरीन तरीके से सड़क सुरक्षा के पुख्ता कदम उठाये...