विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर विशेष; स्वयं सेवियों ने किया तम्बाकू के दुष्प्रभावों पर जागरूक

Date:

Share post:

राजेश शर्मा, कीक्ली रिपोर्टर, 31 मई, 2016, शिमला

स्कूली बच्चों ने नशा के कुप्रभाव पर दिया संदेश

Tobacco31.5-(3)विश्व तम्बाकू निषेध दिवस मंगलवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में मनाया गया। इस दौरान स्कूली बच्चों ने तम्बाकू के दुष्प्रभावों को लेकर जहां रैली के माध्यम से लोगों को जागरूक किया। वहीं इसी विषय पर आधारित बैनर बनाकर उन्होंने नशे से दूर रहने का संदेश दिया। इसी कड़ी में जिला शिमला के विभिन्न स्कूलों में भी तम्बाकू के दुष्प्रभावों को लेकर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। मशोबरा बाजार में तम्बाकू के सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में जनता को सचेत किया और इसका सेवन न करने की कसम खाई। इस अवसर पर प्रयोजना अधिकारी पंकज चौहान व विनोद शर्मा प्रवक्ता वाणिजय स्वयं सेवियों की अगवाई कर रहे थे। सभी स्वयं सेवी हाथों में तम्बाकू निषेध सम्बंधित बैनर लेकर नजर आये। इस अवसर पर प्रधानाचार्य भाग चंद चौहान भी स्वयं सेवियों सम्बोधित करते हुए कहा कि तम्बाकू न केवल जिंदगी को तबाह कर देता है, बल्कि जिस अंदाज में जिंदगी को खत्म करता है वह बहुत ही दयनीय व् दर्दनाक होता है। स्थानीय जनता भी विद्यालय के प्रयास को सराहते नजर आई।

Tobacco31.5-(6)दयानंद में नुक्कड़ नाटक से दिया संदेश; प्रिंसीपल ने बताए नशे से होने वाले दूष्प्रभाव

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर मंगलवार को शिमला के दयानंद पब्लिक स्कूल में बच्चों ने इस दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम चलाया। इस जागरूकता कार्यक्रम के तहत स्कूली बच्चों द्वारा नुक्कड़ नाटिका का मंचन किया गया। इस नुक्कड़ नाटक में स्कूल के नौवीं कक्षा के बच्चों ने भाग लिया। बच्चों द्वारा स्कूल में इस नाटिका का मंचन कर दूसरे छात्रों को नशे से दूर रहने की सलाह दी गई। अपने नाटक के माध्यम से छात्रों ने एक नशामुक्त समाज की अपेक्षा की ओर नशा छोड़ एक स्वस्थ जीवन जीने का संदेश छात्रों को दिया। नाटक में छात्रों ने दर्शाया की किस तरह नशे की लत् में कोई भी बच्चा, युवा फसता जाता है। इसका प्रभाव न केवल उसके शरीर पर होता है बल्कि यह नशा उसे मानसिक रूप से भी कमजोर कर उसकी सही गलत को सोचने की क्षमता को ही खत्म कर देता है। अपने इस नाटक के माध्यम से छात्रों ने सभी को नशे से दूर रहने और इसके चुंगल से बाहर निकलने के लिए जागरूक किया। इस अवसर पर स्कूल की प्रिंसीपल अनुपम ने भी इस कार्यक्रम में उपस्थित सभी छात्रों को नशे के दूष्प्रभावों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने सभी बच्चों को इस सामाजिक बुराई से दूर रहने की सलाह दी। इसके साथ ही उन्होंने बच्चों को स्वस्थ जीवन जीने की भी सलाह दी। आज का युवा वर्ग नशे की लत में फंस कर अपने जीवन को बर्बाद कर रहा है। उन्होंने छात्रों को नशे से दूर रह कर अच्छी आदतों को अपनाने के लिए प्रेरित किया। स्कूल के सभी अध्यापकों और बच्चों ने इस कार्यक्रम में बढ़चढ़ कर भाग लिया।

Tobacco31.5-(5)तिब्बती कलोनी संजौली में दंत स्वास्थ्य एवं जागरूकता शिविर का आयोजन

विश्व तंबाकू निषेध दिवस के उपलक्ष्य में तिब्बितयन कालोनी संजौली में दंत स्वास्थ्य एवं जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। इसमें राजकीय दंत चिकित्सा महाविद्यालय के पब्लिक हैल्थ डैन्टिस्ट्री विभाग की टीम मौजूद रही। इस दौरान लोगों को तंबाकू के दुष्प्रभाव एवं इससे होने वाली शारीरिक एवं आर्थिक नुक्सान के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। पब्लिक हैल्थ डेन्टिस्ट्री विभाग के प्रभारी डा. विनय भारद्वाज, डा. अरूण ठाकुर एवं डा. शैलजा ने भाग लिया। प्रशिक्षु चिकित्सक रोहिणी ने भी योगदान दिया। डा. भारद्वाज ने बताया कि विभाग में तंबाकू निषेध कोष्ठ स्थापित किया गया है जिसमें कोई भी तंबाकू प्रयोग करने वाला जो इस आदत से छुटकारा पाना चाहता है वो विशेषज्ञ परामर्श ले सकता है। धूम्रपान एवं गुटका का प्रयोग करने से मुंह में कैंसर होने की संभावना बहुत अधिक हो जाती है। शिविर में 64 लोगों का दांतों एवं मुंह के विभिन्न रोगों के लिए निरीक्षण किया। मुफ्त में कोलगेट पोमोलेव के टूथपेस्ट वितरित किए गए। इस विशेष दिवस के उपलक्ष्य में डेंटल कालेज के प्रधानाचार्य डा. आर पी लूथरा ने कहा कि तंबाकू का सेवन समाज को खोखला कर रहा है व लोगों में इसके दुष्प्रभाव के बारे में जागरूक करना नितांत आवश्यक है।

Tobacco31.5-(4)नशा निवारण पर रैली से किया जागरूक

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर एकलव्य युवा संगठन व राजकीय उच्च पाठशाला कृष्णानगर शिमला के छात्र व छात्राओं व एकलव्य युवा संगठन के कार्यकत्र्ताओं ने रैली निकाली। यह रैली डीसी आफिस से होकर शेरे पंजाब चौक तक नशा मुक्ति दिवस पर जोर शोर से एक रैली का आयोजन किया गया। एकलव्य युवा संगठन के प्रधान विपिन ने नशे के दुष्प्रभाव बारे युवा पीढ़ी को जागरूक किया। उन्होंने प्रदेश सरकार से नशीले पदार्थों कारोबारियों के विरूद्ध कड़े से कड़े कदम उठाए जाने का आग्रह किया।

Tobacco31.5-(1)फागली में भी जागरूकता कार्यक्रम

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला फागली में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसकी अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नीरज मित्तल ने की। डॉ. नीरज मित्तल ने इस अवसर पर कहा कि तम्बाकू के सेवन से हमारा स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव पड़ता है। इसके सेवन से कैंसर सहित कई जैसी खतरनाक बीमारियां होती हैं। उन्होंने कहा कि समाज के प्रत्येक वर्ग विशेषतौर पर युवाओं को सजग व सचेत रहने की आवश्यकता है। तम्बाकू के दुष्प्रभाव से हमारी मानसिकता व आर्थिकी दोनो प्रभावित होते हैं। जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. उमा राजपूत ने छात्र-छात्राओं को तम्बाकू से होने वाले स्वास्थ्य विकार व अन्य दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर भाषण, चित्रकला व प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। चित्रकला प्रतियोगिता में निवरेश को प्रथम, कुमारी प्रथमा को द्वितीय व अंजना को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। भाषण प्रतियोगिता में विकास कुमार प्रथम, कुसुम कुमारी द्वितीय व सपना कुमारी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसके अलावा अन्य प्रतिभागियों को भी पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला फागली की प्रधानाचार्य डॉ. वीना शर्मा, अध्यापक, विद्यार्थी, अभिभावक सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

तंबाकू दिवस पर सिविल जज ने दिए टिप्स

विश्व तंबाकू दिवस पर सिविल जज चौपाल गौरव कुमार ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चौपाल में स्कूल बच्चों को नशे से दूर रहने के टिप्स दिए। उन्होने कहा कि नशा किसी भी प्रकार का हो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इस अवसर पर डा. मयंक शर्मा ने भी स्कूली बच्चों को नशे के सेवन से होने वाली बीमारियों की जानकारी दी। इस अवसर पर स्कूल के प्रधानाचार्य अश्वनी लोदटा, विजय केस्टा, सतपाल नेगी, गौतम दिप्टा, दीपराम शर्मा सहित अनेक शिक्षक उपस्थित थे।

Tobacco31.5frntकन्या स्कूल में भी कार्यक्रम आयोजित

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ठियोग में भी इस उपलक्ष्य पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान विद्यालय में भाषण प्रतियोगिता नारा लेखन प्रतियोगिता तथा चित्रकला का आयोजन किया गया। छात्राओं ने तंबाकू के दुष्प्रभाव तथा नशे से दूर रहने का आहवान करते हुए सभी का इससे होने वाली बीमारियों के बारे में भी बताया। विद्यालय की प्रधानाचार्या निर्मल कुमारी ने सभी अध्यापकों एवंम् छात्राओं को तंबाकू के प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष उपयोग से बचने की सलाह दी। इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में नारा लेखन में वरिष्ठ वर्ग में रितिका प्रथम गौरी द्वितीय प्रेरणा कौंडल तीसरे स्थान पर रही। जबकि कनिष्ठ वर्ग में आशिमा प्रथम संजना द्वितीय मोनिका तीसरे स्थान पर रही। चित्रकला प्रतियोगिता में वरिष्ठ वर्ग में प्रिती दूसरे स्थान पर शिवानी तीसरे स्थान पर सरूची रही इसके अलावा किरण बाग्रटा दूसरे स्थान पर काकी तीसरे स्थान पर काजल शर्मा सही। भाषण प्रतियोगिता में वरिष्ठ वर्ग में प्रियंका पहले स्थान पर रेशल दूसरे स्थान पर शिवानी तीसरे स्थान पर रही। जबकि कनिष्ठ वर्ग में ललिता दूसरे स्थान पर मुस्कान तीसरे स्थान पर स्नेहा रही। इस अवसर पर जगमोहन मछान अरूणा शर्मा एवं सूरतराम ने निणार्यक मंडल की भूमिका निभाई। जबकि स्कूल के अध्यापक लालचंद चंद चंदेल एवं चंदन कुमार ने मंच का संचालन किया।

Students & teachers of Aryan Public School Sunni Sensitize Masses

Today to commemorate the World No Tobacco Day, the students and teachers of Aryan Public School Sunni took out a procession in the town to sensitize the general masses against the bad effects of using tobacco in any form.The students were raising slogans on the occasion.They also participated in a slogan writing, poster making and debate competition. School Principal Saroj Chauhan emphasized the need of involving the students’ community in creating awareness about such major public issues having bearing on the masses. She also addressed the procession and educated the students to further carry the startling facts of adverse effects of smoking with the following international / national statistics. While China leads the world countries in terms of smoking, other European and American countries face the highest fatal mortality rate due to tobacco use while it is welcoming to note for us that in India we are witnessing decreasing trend and that the percentage has gone down to 20-30 per cent.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

शिमला में 15 सितंबर तक साहसिक खेल गतिविधियों पर प्रतिबंध

जिला पर्यटन विकास अधिकारी संजय भगवती ने आदेश जारी करते हुए बताया कि बरसात के मौसम के दौरान...

Kargil Vijay Diwas Rajat Jayanti Mahotsav to be held in Shimla

Headquarter Army Training Command located at Shimla is celebrating 'Kargil Vijay Diwas Rajat Jayanti Mahotsav' at The Ridge,...

NCC Girl Cadets to get free coaching for competitive exams

In a significant initiative aimed at empowering NCC girl cadets, 1HP Girls Battalion NCC Solan has collaborated with...

राष्ट्रपति निवास छराबड़ा में भी टौर के पत्तल में परोसी जाएगी धाम

राष्ट्रपति निवास छराबड़ा में भ्रमण पर आने वाले सरकारी स्कूल के छात्रों को धाम हरे पत्ती वाले टौर...