राजेश शर्मा, कीक्ली रिपोर्टर, 21 जून, 2015, शिमला

YOGAविश्व योग दिवस हिमाचल में भी बड़े उल्लास के साथ मनाया गया। इसके तहत राजधानी के विभिन्न क्षेत्रों में योग पर आधारित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसमें स्कूली बच्चों ने जहां काफी दिलचस्पी दिखाई, वहीं युवाओं व बुजूर्गों में भी योग का काफी असर दिखाई दिया। जिला शिमला के विभिन्न क्षेत्रों व स्कूलों की यदि बात करें तो विश्व योग दिवस कुछ इस तरह से मनाया गया।

के वी-आईटीबीपी ने उल्लास से मनाया

केंद्रीय विद्यालय आईटीबीपी सराहन ने विश्व योग दिवस आई टी बी पी के प्रांगण में धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम शुभारंभ सुबह 7 बजे प्राचार्य के अभिभाषण से हुई, जिसमें योग के बारे में बताया गया। इस दौरान शारीरिक खेल अध्यापक सतपाल सिंह डबास ने विभिन्न योगासन करवाये जिसमें सभी शिक्षकों एवं विद्यार्थियों ने भाग लिया। जिसमें प्रमुख आसन सूक्ष्म व्यायाम, ताड आसन, वज्र आसन, भुजंग आसन इत्यादि। परमिंदर सिंह (सेनानी) 19वीं बटालियन, आईटीबीपी ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया और बच्चो के साथ आसन कर उनका मनोबल बढ़ाया। अंत में शांति पाठ सर्वे भवंतु सुखिनरू शांतिरू शांति शांति से कार्यक्रम का समापन हुआ। सभी लोगों ने योग के बारे में जानकर विशेष लाभ उठाया।

के वी जाखू हिल्स प्रांगण में भी प्राणायाम

Students-of-Kendriya-Vidyal
Students of Kendriya Vidyalaya Jakhoo perform Yoga on the occasion of World Yoga Day

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस केंद्रीय विद्यालय जाखू के प्रांगण में आयोजित इस समारोह में विद्यार्थियों एवं शिक्षकों ने पूरे जोश व उल्लास के साथ इसमें भाग लिया। कार्यक्रम की शुरूआत ‘संगच्छध्वं संवद्ध्वम संवो मनांसि जानताम एकता मंत्र के समवेत स्वर के साथ हुई। इसके बाद 21 निर्धाथ्रत योगासन जो (पूरे विश्व) व भारत में आज के दिन के लिए निर्धारित थे, बहुत दक्षता एवं अद्भुत कौशल के स्मर्थ विद्यार्थियों व शिक्षकों ने प्रिंसीपल एसके मिश्रा एक साथ किए। भिन्न-भिन्न सदनों की रंग-बिरंगी वेशभूषा में विद्यार्थियों में अनुपम छटा बिखेरी। यौगिक क्रियाओं के उपरांत प्राचार्य एसके मिश्रा ने विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को अपने संबोधन में अंतर्राष्ट्रीय प्राचार्य ने योग को पूर्णत: वैज्ञानिक क्रिया बताते हुए कहा कि यह हमारे शारीरिक, मानसिक एवं आध्यात्मिक स्वास्थ्य एवं प्रगति के लिए अनमोल विज्ञान है, इसलिए केंद्रीय विद्यालय में काफी पहले से इसकी महत्ता को समझा गया है और योग शिक्षक द्वारा इसकी शिक्षा दी जा रही है। सभी विद्यार्थी व शिक्षिक इसे अपनी दिनचर्या का अभिन्न अंग बनाए और अपना सर्वांगीण विकास करे। जीवन को पूर्णता में जीना ही योग है। योग कार्यक्रम की तैयारी एवं सफल आयोजन के लिए प्राचार्य ने शारीरिक शिक्षक विशाल सिंह के प्रयासों की विशेष रूप से सराहना की तथा शिक्षकों व विद्यार्थियों को इस कार्यक्रम को सफल बनाने व इसमें भाग लेने के लिए बधाई दी। कार्यक्रम का संचालन समन्वयक हरिराम शर्मा एवं शारीरिक शिक्षक विशाल सिंह ने किया।

Students-of-SVM-VIKASNAGAR-
Students of SVM Vikas Nagar perform Yoga on the occasion of World Yoga Day

एनएसएस इकाई ने जुब्बल में मनाया दिवस

राजकीय वरिष्ठ मायध्मिक पाठशाला जुब्बल में विश्व योग दिवस एनएसएस इकाई द्वारा मनाया गया। प्रधानाचार्य नरेन्द्र ने कार्यक्रम अध्यक्षता की इसमें राष्ट्रीय सेवा योजना के 110 स्वयंसेवियों ने भाग लिया। इसके अलावा एन सी सी के केडेट जो राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जुब्बल, सरस्वती नगर, डीम के लगभग 250 केडेटों ने भाग लिया। इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी केश्व शर्मा, पूजा चौहान, प्रवक्ता हीरा सिह, अजय पान्टा उपस्थित रहे। योगाचारी पंकज शर्मा ने योग करवाया। स्थानीय अस्पताल के डा. द्विवेदी, डा. पंकज तथा अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

विशेष बच्चों ने भी दिखाई रूचि; बड़े उत्साह से किए योगासन

Udaan-(4)
Special Children from UDAAN performing Yoga Aasans

विश्व योग दिवस के अवसर अभिभावक संस्था ‘उड़ान’ द्वारा एक समारोह आयोजित किया गया। इसमें संस्था के विशेष बच्चों ने अनेक योगासन किए। इस समारोह में विशेष बच्चों के अतिरिक्त उनके अभिभावकों तथा अनेक स्थानीय स्वयं सेवियों ने भाग लिया। उड़ान स्कूल की योग शिक्षक कृष्णा शर्मा ने उपस्थित बच्चों व अभिभावकों को योग की विभिन्न क्रियाएं करवाईं। उन्होंने बताया कि उड़ान स्कूल द्वारा बच्चों को लगातार सप्ताह में दो दिन योग क्रियाएं करवाई जाती हैं तथा बच्चे बड़ी खुशी से योग करते हैं। उन्होंने बच्चों की विभिन्न सामान्य प्रतिक्रियों के बारे में भी लोगों को जानकारी दी। उड़ान की प्रधानाचार्य श्रीमती सूद ने इस अवसर पर उड़ान संस्था द्वारा विशेष बच्चों के उत्थान के लिए उपलब्ध करवाई जा रही विभिन्न सुविधाओं के बारे जानकारी दी। उन्होंने विश्व योग दिवस के अवसर समारोह में भाग लेने के लिए सबका आभार व्यक्त किया।

Udaan-(3)
Special Children from UDAAN performing Yoga Aasans

ऋषि मुनी काल से है योग : सोसायटी; सोसायटी ने दी योग की विस्तृत जानकारी

कैलस्टन रेजिडेंट्स वैलफेयर सोसाइटी रजिस्टर्ड द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कैलस्टन में आयोजित किया गया जिसमें भारी संख्या में योग प्रेमियों ने भाग लिया। इस मौके पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के बैकग्राउंड और इससे भारत के गौरव में उत्साहजनक वृद्धि पर प्रकाश डाला गया। योग, प्राणायाम, सूर्य नमस्कार और सुक्षम व्यायाम का अभ्यास प्रशिक्षित मुख्य शिक्षकों द्वारा कराया गया। योग के निरंतर अभ्यास से न केवल शरीर स्वस्थ्य और तनाव रहित रहता है अपितू मन और चिंतन भी अनुशासित होकर एकाग्रता को प्राप्त कर समाधि की ओर अग्रसर होता है और हिंसा, असत्य, परिग्रह, नशा इत्यादि बुराईयों से मुक्त रहता है। योग एक प्रमाणिक विज्ञान है जो हमें ऋषि मुनियों से प्राप्त हुआ है। योग तन और मन के मध्य एक सूत्र है जो तन को मन से, मन को आत्मा से और आत्मा को परमात्मा से जोड़ कर मुक्ति मार्ग की ओर ले जाता है। योग विश्व में वासुदेव कुटममकम के आदर्श को साकार करने में सहायक है। हमें आशा करनी चाहिए कि विभन्न-भिन्न धर्मों, ग्रंथों, जातियों में बंटे हुए लोग योग के माध्यम से मानवधर्म से जुड़ कर संसार में शांति और संपनता को प्राप्त होगे। योगमय जीवन से ही शांति और स्मृद्धि आएगी। योग पे्रमियों के आग्रह पर योग अभ्यास का कार्यक्रम एक सप्ताह तक योग शिविर के रूप में चलाया जाएगा, ताकि प्रेमियों का अभ्यास त्रुटि रहित हो सके।

Udaan-(2)
Special Children from UDAAN performing Yoga Aasans

केवी जतोग में वैदिक प्रार्थना से हुई योग की शुरूआत

केंद्रीय विद्यालय जतोग छावनी शिमला में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुरूआत ओम मंत्र व वैदिक प्रार्थना के साथ की गई। इसमें विद्यालय के प्राचार्य मोहित गुप्ता सहित सभी विद्यार्थियों, अध्यापकों और कर्मचारियों ने भाग लिया। इसके पश्चात चालन क्रिया, नेक बैंडिग, कमर के व्यायाम, घुटने के व्यायाम तथा खड़े होकर किए जाने वाले, बैठ कर, पेट के बल तथा पीठ के बल किए जाने वाले आसन किए गए। आसानों के अलावा अनुलोम-विलोम, कपाल भारती तथा भ्रामरी प्राणायाम करवाए गए इसके साथ-साथ ध्यान का अभ्यास भी करवाया गया। इस अवसर पर प्राचार्य ने विद्यार्थियों से योग को जीवन का आवश्यक अंग बनाने और योगमय जीवन बिताने का आह्वान किया। गौरतलब है कि केंद्रीय विद्यालयों में सत्र 2014-15 से ही नियमित रूप से योग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है और विद्यार्थी विविध आसनों और प्राणायाम के अभ्यस्त होते जा रहे है। स्कूल के प्राचार्य ने इस अवसर पर छात्रों को कहा कि योग से होने वाले लाभों के बारे में भी जानकारी दी।

People-in-Durga-Mata-Mandir
People in Durga Mata Mandir perform Yoga on the occasion of World Yoga Day

पाहल में भी दिखी योग क्रियाएं

रावमापा पाहल में भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इसमें स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अधिकारी डॉ. संगीता सेठ ने भी हिसना लिया। इस अवसर पर एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी शिवेश शर्मा ने विद्यार्थियों को योग का महत्व बताया। डॉ. संगीता सेठ ने इस अवसर पर विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए योग द्वारा रोगों से दूर करने के उपाए बताए। स्थानीय योग प्रशिक्षक तेज प्रकाश वर्मा ने इस अवसर पर विभिन्न योग क्रियाओं द्वारा विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया। इस कार्यक्रम में पाठशाला के विद्यार्थियों एवं अध्यापकों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

डीपीएस में भी किए शिक्षकों व छात्रों ने योगासन

SD-school-(3)
Students of SD School performing Yoga Aasans

विश्व योग दिवस पर रविवार को सुबह 7 बजे छात्र-छात्राओं के साथ विद्यालय अध्यापकों ने योग आसन किए। योगासनों में छात्रों ने ताडासन, सूर्य नमस्कार, ग्रीवा चक्र, अद्र्धकटिचक्रासन, त्रिकोनासन, बज्रासन, शशकासन, उष्ट्रासन, सुप्त वज्रासन, मकरासन, भुजगासन, शवासन, शलभासन कराए गए। आचार्य वेद प्रकाश द्वारा साथ ही प्रत्येक आसन से प्राप्त होने वाले लाभ को भी समझाया गया। कुमुद मोगा, मोहना शर्मा, अनुपमा वालिया, लीना शर्मा, निशि चौहान, रंजना शारदा, सीमा कंवर अध्यापिकाओं ने भाग लिया। शालिनी शर्मा विद्यालय के छात्रों के साथ रिज मैदान गए। अंत में प्रधानाचार्य अनुपम ने सभी को योग के महत्व से अवगत कराया। जीवन में योग को अपनाने के लिए प्रेरित किया।

ढली स्कूल में भी रही योगा की धूम

SD-school-(2)
Students of SD School performing Yoga Aasans

सीनियर सेकेंडरी स्कूल ढली में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बड़ी धूम रही। इसमें स्कूल के प्रधानाचार्य उषा चौहान सहित सभी विद्यार्थियों तथा अध्यापकों ने भाग लिया। इस विद्यालय ने समूचे राष्ट्र के साथ योग दिवस मनाया। इस अवसर पर शारीरिक शिक्षा की प्रवक्ता पूनम ठाकुर ने कहा कि इस विद्यालय में नियमित कसरत का अभ्यास शैक्षिक कार्यक्रम के अंतर्गत करवाया जाता रहा है। अब योगाभ्यास भी नियमित रूप से करवाया जाएगा।

गढ़ा कुफरी के छात्र भी रहे योगा में आगे

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गढ़ा कुफरी के छात्रों ने भी योग दिवस मनाने में काफी दिलचस्पी दिखाई। विश्व योग दिवस स्कूल के छात्रों व स्टाफ ने बड़े जोश से मनाया। इसमें छात्रों तथा अध्यापकों ने सुबह 9 बजे विद्यालय के प्रांगण में अपनी शारीरिक क्षमता के साथ लगभग एक घंटे तक अपना पसीना बहाया। इस कार्यक्रम में कुंदन लाल चौहान, प्रवक्ता दयानंद शर्मा, पवन कुमार, रविंद्र कुमार, राकेश कुमार, लायक राम, टीजीटी राकेश कुमार, कांता देवी, राकेश कुमार, नरायण दत्त, खेमचंद, तारा दत्त तथा अन्य अध्यापक व कर्मचारी उपस्थित रहे।

लॉरेट पब्लिक स्कूल में भी ओम उच्चारण

SD-school-(1)
Students of SD School performing Yoga Aasans

लॉरेट पब्लिक स्कूल के प्रांगण में रविवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाया गया। ओम उच्चारण से योग का शुभारंभ किया गया जिसमें प्रधानाचार्य मीरा सिंह अध्यापकगण, अभिभावक व 250 बच्चों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। योग में बच्चों को ताड़ आसन भुंजग आसन, मर्जरी आसन, कपाल भाती अनुलोम विलोम आदि करवाए गए और अंत में स्कूल की अध्यापिका ने बच्चों को योग से संबंधित संकल्प दिलाया। योग के बारे में जानकारी देते हुए विभिन्न छात्राओं को समझाया कि योग हमारे मन को हमेशा संतुलित रखना है। इसी में ही हमारा आत्मविश्वास समाया हुआ है। विश्व की एकता के लिए स्वास्थ्य के लिए और शांति की वृद्धि के लिए विश्व के प्रति, समाज के प्रति, मेरे काम के प्रति, मेरे परिवार के प्रति और मेरे खुद के प्रति जो कर्तव्य है मैं उन्हें पूरा करने का निश्चत करती हूं।

मशोबरा में एनसीसी ने दी योग की जानकारी

OFFICIALS-OF-SJVN
People performing Yoga Aasans at DAV New Shimla Ground

गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल मशोबरा की एनसीसी इकाई राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मशोबरा और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बल्देया की एनसीसी इकाई के संयुक्त तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। इस मौके पर बल्देयां तथा मशोबरा पाठशाला के सौ बच्चों ने भाग लिया। कार्यक्रम की शुरूआत प्रात: 7 बजे प्रधानाचार्य शांति चौहान की अगुवाई में सड्गच्छव संवदध्वम सम वो मनासि के उच्चारण के साथ हुई। 35 मिनट के इस कार्यक्रम मे ताड़ासन, वृक्षासन, शंशाकासन, वक्रासन, कपालभाती, अनुलोम-विलोम, ध्यानमुद्रा आसन तथा प्राणायाम जैसे आसानों का बच्चों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। मशोबरा एनसीसी इकाई की प्रभारी डॉ. शारदा वर्मा तथा इकाई बल्देया के प्रभारी रविंद्र ठाकुर ने बच्चों का मार्गदर्शन किया। एनसीसी कार्यालय शिमला की ओर से इंद्र सिंह, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला की प्रवक्ता शीतल चौहान, शा. शिक्षक जय लाल झांगटा, भाषा अध्यापक रतन सिंह वर्मा तथा कंप्यूटर प्रशिक्षक तथा अन्य शिक्षक वर्ग इस अवसर पर उपस्थित रहे।

कुछ ऐसा रहा एसजेवीएनएल का विश्व योग दिवस ; योग से आत्मा भी बनती है निर्मल : बिन्द्रा

Lighting-of-Lamp-by-Sh.-A
A.S. Bindra Diecrtor Finance SJVN Lighting the lamp on International Yoga Day

एसजेवीएनएल द्वारा सैक्टर-चार रेजीडेंट्स वेल्फेयर सोसायटी न्यू शिमला के सहयोग से विश्व योग दिवस डीएवी न्यू शिमला के प्रांगण में मनाया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर विशेष योग शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर एसजेवीएनएल के निदेशक वित्त ए.एस. बिंद्रा, कार्यकारी निदेशक एनसी बंसल, डीएवी न्यू शिमला की प्रधानाचार्य अनुराधा शर्मा तथा सैक्टर चार रेजीडेंट्स न्यू शिमला के पदाधिकारियों ने भाग लिया। योग शिविर का आयोजन आर्ट ऑफ लिविंग संस्था के घनश्याम एवं धारा सरस्वती द्वारा किया गया। एसजेवीएन निदेशक वित्त श्री बिंद्रा ने कहा कि स्वास्थ्य ही सफलता की कुंजी है और योग हमें स्वस्थ रखने में एक कारगर साधन है। उन्होंने कहा कि योग न केवल तन को तंदरूस्त रखता है अपितु मन को शांत करता है तथा आत्मा को भी निर्मल बनाता है। इस शिविर से 400 के करीब लोग लाभान्वित हुये, जिसमें एसजेवीएन कर्मचारी और उनके परिजन, डीएवी न्यू शिमला के छात्र, अध्यापक और सेक्टर न्यू शिमला के स्थानीय लोग सम्मिलित रहे।

AS Bindra Director  Finance SJVN
A.S. Bindra Director (Finance), with Officials of SJVN

S.D. Sen. Sec School Celebrated International Yoga Day in the School Campus

During this occasion Principal Vijay Singh Thakur , Vice Principal, Manju Pandit and teachers Pusahplata, Deepshikha, Vandana Atrri, Vikas Chettri, Chander Kant, Meenakshi, Deepika, Nisha, Neerupama, Harnam Singh, Manju Bala, Sita Chandel among others.

About 150 students and 50 cadets participated in B.C.S school in the morning from 8.00 am to 8.40 am too.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here