प्रयाग शुक्ल का व्याख्यान तथा चित्र प्रदर्शनी

Date:

Share post:

शिमला: प्रख्यात साहित्यकार, कला समीक्षक और चित्रकार प्रयाग शुक्ल आगामी 15 से 17 मई तक शिमला यात्रा पर आ रहे हैं। भाषा एवं संस्कृति विभाग की ओर से 16 मई, 2024 को गेयटी थियेटर शिमला के गोथिक हाल में दोपहर बाद 3 बजे ‘हिमाचल प्रदेश का कला संसार’ विषय पर  उनका व्याख्यान रखा गया है और इससे पूर्व 2:30 बजे गेयटी के टेवरन हाल में उनके चित्रों की प्रदर्शनी होगी। व्याख्यान की अध्यक्षता तथा चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन हिमाचल प्रदेश सरकार में शिक्षा, भाषा एवं संस्कृति विभाग के सचिव राकेश कंवर करेंगे। लेखक परिचय के साथ इस आयोजन का संचालन साहित्यकार डा. तुलसी रमण करेंगे।

वरिष्ठ साहित्यकार प्रयाग शुक्ल कवि, कहानीकार, उपन्यासकार, संस्मरण लेखक और सुप्रसिद्ध कला समीक्षक हैं। इसके साथ ही वह ख्याति प्राप्त संपादक और अनुवादक भी हैं। उन्होंने अनेक पुस्तकों का अनुवाद और ललित कला अकादमी, राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय और संगीत नाटक अकादमी की पत्रिकाओं का संपादन भी किया है। इस तरह साहित्य और कला के क्षेत्र में 84 वर्षीय प्रयाग शुक्ल का व्यापक अनुभव और सघन कृतित्व है।

प्रयाग शुक्ल अनेक दशकों से हिमाचल आते रहे हैं। इनकी रचनाओं में हिमाचल की प्रकृति और संस्कृति दिखाई देती है। हिमाचल की कला परंपरा पर उन्होंने बहुत कुछ लिखा है। भाषा एवं संस्कृति विभाग के निदेशक डा. पंकज ललित ने कहा कि कला-समीक्षा- दृष्टि और व्यापक रचना अनुभव को देखते हुए प्रयाग शुक्ल का हिमाचल की कला पर केंद्रित व्याख्यान कलाकारों, समीक्षकों, कला छात्रों और युवा लेखकों के लिए लाभप्रद होगा। इसलिए इन विषयों से संबंधित अधिकाधिक लोगों को इस आयोजन में शामिल होने का आमंत्रण है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

Arrest Order Against Medha Patkar a Travesty of Justice

All India Kisan Sabha (AIKS) expresses deep concern and dismay at the punishment of 5 month imprisonment and...

Sanjay Kumar chairs meeting on Developing Platform for National-level Writing Competition in Indian Languages

Sanjay Kumar, Secretary, Department of School Education and Literacy (DoSEL), Ministry of Education, chaired a stakeholder consultation meeting...

Himachal Samachar 03 07 2024

https://youtu.be/Zj1D1zfnB50 Daily News Bulletin

MoE to provide ICT Labs and Smart Classrooms

The Department of School Education & Literacy, Ministry of Education, Government of India has decided to provide ICT...