स्वयंसेवियांे ने सीखे स्वस्थ रहने के गुर ; 45 वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक नागरिक को कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए प्रेरित

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टुटू के एन.एस.एस. स्वयंसेवियांे ने “स्कूल में सुरक्षित व पौष्टिक भोजन” विषय पर आयोजित कार्यशाला में भाग लिया। इस बात की जानकारी देते हुए कार्यक्रम अधिकारी मनोहर ठाकुर व चेतना ने बताया कि इन दिनों भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण द्वारा देश भर के स्कुलों में पड़ने वाले बच्चों को शारीरिक, मानसिक, मनोवैज्ञानि व सामाजिक दृष्टि से स्वस्थ बनाने के लिए “सुरक्षित व पौष्टिक भोजन अभियान 2020” चलाया गया है। इसी अभियान के तहत सोमवार को शार्प एन.जी.ओ. के सौजन्य से यह ऑनलाईन कार्यशाला आयोजित की गई। जिसे सम्बोधित करते हुए एन.जी.ओ. की ओर से शिवानी भाटिया ने बच्चों को शरीर को उर्जा प्रदान करने वाले तथा शारीरिक व मानसिक विकास करने के लिए आवश्यक खाद्य पद्वार्थों की जानकारी दी।

उन्होंने स्वस्थ रहने के लिए जंक फूड से बचने तथा पौष्टिक आहार लेने पर बल दिया। 12वीं की दीक्षा, आरती, श्रुती व निधि ने कार्यशाला के दौरान बच्चांे से पुछे गए सभी सवालों के उतर दिये। इस अवसर पर प्रधानाचार्य कविता वर्मा ने विद्यार्थियों को कोविड-19 महामारी से बचने के लिए घर से निकलते समय मास्क लगाने, बार बार हाथ धोने व सैनेटाईजर का प्रयोग करने तथा शारीरिक दूरी बनाकर रखने का आवाहन किया। उन्होंने जंक फूड के बजाए घर पर ही बने पौष्टिक भोजन का सेवन करने का आग्रह किया ताकि हमारी शरीर में रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़े। अपने संदेश में उन्होंने कहा कि कोरोना के लगातार बढ़ते कोरोना मामले हमारे लिए चिन्ता का विषय है। ऐसे में हमें ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत है।

उन्होंने बच्चांे से आवाहन किया कि वह कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अपना योगदान दें और लोगों को इसके प्रति जागरूक करें। साथ ही उन्होंने 45 वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक नागरिक को कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए प्रेरित करने तथा उन्हें वैक्सीनेशन सेंटर तक ले जाने में मदद करने का आग्रह किया। कार्यशाला के दौरान प्रवक्ता गुरमीत, मनोरमा, जितेंद्र, रितु, पुष्पा, राजबाला, इंदिरा, राजीव, किरण, संगीता, दौलतराम, तथा चितेश्वर दता उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here