GSSS Phagli School

राजेश शर्मा, कीक्ली रिपोर्टर, 24 मार्च, 2017, शिमला

छात्रों ने भी पूछे करियर संबंधी सवाल — शहर के सभी स्कूलों में लगेंगे फ्री काउंसलिंग सैशन; कार्यालय से भी प्राप्त कर सकते हैं करियर काउंसलिंग की जानकारी

GSSS Phagli Schoolराजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, फागली में शनिवार को केंद्रीय श्रम एवं रोजग़ार मंत्रालय के सौजन्य से करियर काउंसलिंग एवं वोकेशनल गाइडेंस सैशन का आयोजन किया गया। इस अवसर पर श्रम एवं रोजग़ार मंत्रालय के यंग प्रोफेशनल अधिकारी इंजीनियर विशाल शर्मा बतौर मुख्य वक्ता उपस्थित रहे। उन्होंने स्कूल के दसवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को कहा कि ग्यारहवीं में अपनी पसंद के विषय कैसे चुनने चाहिए, इसके बारे में जानकारी दी। उन्होंने बारहवीं के बाद विभिन्न करियर ऑप्शंस के बारे में विस्तृत जानकारी दी। छात्रों को अपनी रूचि के अनुसार सही करियर का चुनाव करने के लिए कहा।

उन्होंने बताया की आज के प्रतिस्पर्धा के दौर में हमें न केवल नौकरी-चाहने वाला बने रहना चाहिए बल्कि एक उद्यमी बनकर लोगों को नौकरी प्रदान करने वाला बनने का सतत प्रयास करते रहना चाहिए।  केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं जैसे स्टार्ट-अप इंडिया, मुद्रा योजना के द्वारा सरलता से अपना बिजऩेस शुरू किया जा सकता है। इसके इलावा हिमाचल की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए, किसानी, बागवानी, मशरुम फार्मिंग एवं फ्लोरीकल्चर में भी अपार संभावनाएं हैं, जिनका दोहन किया जा सकता है।

सत्र के दौरान छात्रों नें अधिकारी से विभिन्न करियर सम्बन्धी सवाल किए, जिसका उन्होंने विस्तृत तरीके से सफलतापूर्वक जवाब दिया। विशाल ने बताया की प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग के साथ उनका पत्राचार हो चुका है और इसी के परिणामस्वरूप आने वाले समय में शिमला के समस्त सरकारी विद्यालयों में इसी प्रकार के मुफ्त करियर काउन्सलिंग सैशन्स का आयोजन किया जायेगा, ताकि ज़रुरतमंद बच्चों के करियर को सही दिशा में आगे बढ़ाया जा सके।

इंजीनियर विशाल ने बताया की कोई भी छात्र-छात्रा यदि यह निर्णय न ले पा रहे हों की उन्हें आगे क्या करना चाहिए तो वे बेझिझक होकर उनके कार्यालय, मॉडल करीयर सेण्टर – क्षेत्रीय रोजग़ार कार्यालय, यू0 एस0 क्लब, शिमला में आकर उनसे मिलकर फ्री करियर चॉइस साइकोमेट्रिक टेस्ट के साथ फ्री करियर काउन्सलिंग की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। श्रम एवं रोजग़ार मंत्रालय व राज्य श्रम एवं रोजग़ार विभाग के तत्वाधान में ये सुविधाएं मुफ्त प्रदान की जा रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here