कीक्ली रिपोर्टर, 26 जून, 2015, शिमला

drugs.26.6-(5)समाज में तीव्रता से फेैल रहे विभिन्न प्रकार के नशों से युवा वर्ग को दूर रखने में अभिभावक, अध्यापक व पुलिस विभाग का ही दायित्व नही है अपितु प्रत्येक वर्ग के नागरिक को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी। यह विचार आज अतिरिक्त उपायुक्त शिमला यूनुस ने स्कूली छात्र- छात्राओं को जिला स्तरीय अंर्तराष्ट्रीय मादक द्रव्य निषेध दिवस के अवसर पर बचत भवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कही ।

इस अवसर पर सी.टी.ओ.चौक पर स्कूली छात्रों द्वारा नशे के दुष्परिणामों पर निकाली गई रैली को अतिरिक्त उपायुक्त ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रैली लोअर बाजार, शेरे पंजाब से होती हुई रिज मैदान पर महात्मा गांधी की प्रतिमा पर समाप्त हुई जहां उपस्थित विद्यार्थियों, विभाग के अधिकारी व drugs.26.6-(6)कर्मचारियों नेे नशीले पदार्थाे से दूर रहने वारे शपथ ली।

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि आज समाज में युवा नशे को फैशन के रूप में अपना रहे हैं। हम सभी का कर्तव्य है कि हम सामाजिक उत्सवों में नशीले पदार्थों के सेवन पर प्रतिबंध लगायें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में नशीले पदार्थो की आपूर्ति को रोकने के लिए पुलिस विभाग कृत संकल्प है। उन्होंने इच्छा प्रकट की कि आज के इस आयोजन में आये युवा स्वयं भी नशे से दूर रहेंगें तथा अपने साथियों को भी नशे की गर्त में जाने से रोकेंगें । उन्होंने छात्रों को सभी प्रकार के नशों से दूर रहने के लिए दृढ इच्छा शक्ति को उजागर करने पर बल दिया ।

बचत भवन में आयोजित कार्यक्रम में डा. drugs.26.6-(2)मनीष सूद, जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि सरकार द्वारा युवाओं की व्यक्तिगत, मानसिक व स्वास्थ्य सम्बन्धी प्रत्येक परेशानी के निदान के लिए युवा परामर्श केंद्रों स्थापित किये गये हैं । जिसमें उनकी हर प्रकार की समस्याओं का हल निकल सकता हैं। स्कूली छात्रों केा नशे से दूर रखने के लिए तथा इसके सेवन से होने वाले दुष्परिणामों से अवगत कराने के लिए ‘यस संस्था’ के प्रतिनिधि द्वारा अपना व्यक्तव्य प्रस्तुत किया गया।

उन्होंने मादक द्रव्य निवारण पर नारा लेखन प्रतियोगिता, वाद विवाद प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर,drugs.26.6-(3) फागली, लालपानी, लक्कडबाजार, संजौली, छोटा शिमला के विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया। नशीले पदार्थाे पर प्रस्तुत वार्ता में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लालपानी के छात्रों ने नशे के दुष्परिणामों को उजागर करते हुए लघु नाटिका प्रस्तुत की।

जिला युवा समन्वयक प्रभात कुमार ने उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों, अध्यापकों, छात्र व छात्राओं को समाज में विभिन्न प्रकार के नशों से दूर रहने के लिए शपथ दिलाई गई।

इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अंजुम आरा के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारी, अध्यापक वर्ग व कर्मचारी भी उपस्थित थे।

drugs.26.6-(1)

Previous articleennui
Next articleAadil Wins the Southern Indian and Telgnana Golf Championship

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here