Swaran Public School

Swaran Public Schoolकीकली रिपोर्टर, 2 अक्टूबर, 2018, शिमला

इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना तकनीक मंत्रालय द्वारा मैहली आई.टी. भवन में दो दिवसीय ‘ई-वेस्ट जागरूकता कार्यशाला’ का आयोजन किया गया। सोनल चतुर्वेदी व इन्दु वर्मा द्वारा संचालित इस कार्यशाला में स्वर्ण पब्लिक स्कूल के 30 विद्यार्थियों ने भाग लेते हुए ई वेस्ट और इसके चलते वातावरण में होने वाली बाधाओं के बारे में महत्वपूर्ण टिप्स लिए।

कार्यशाला के दौरान ई वेस्ट में उपस्थित जहरीले पदार्थों का मनुष्यों व पेड़-पौधों सहित वातावरण पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों को लेकर जानकारी प्रदान की गयी। कार्यशाला में बच्चों को बिजली के उपकरण व मोबाइल  के कम से कम इस्तेमाल को लेकर जागरूक किया गया व इनके दुष्प्रभावों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। कार्यशाला में पी.पी.टी. और लघु फिल्म के माध्यम से महाराष्ट्र में ई वेस्ट के लिए ज़िम्मेवार परिस्थितियों व आंकड़ों से छात्रों के समक्ष इसके दुष्प्रभाव पेश किए गए।

इस दौरान बच्चों को नैचुरल रेसोर्स व सोलर एनेर्जी के लाभ बताकर इनके अधिक से अधिक इस्तेमाल के लिए प्रेरित किया गया। कार्यशाला में स्वर्ण पब्लिक स्कूल के 30 विद्यार्थियों दिव्या, कशिश, वंशिका, विपाशी गीतांजली, डैनिम, पायल, किरण, आर्यन, शिवम, हर्ष, तान्या, हरप्रीत, आयुष, दीक्षा, डिम्पल, अवरोही, पुर्णिमा, रिया, स्तुति, सुशांत, रोहित, अनु, सुरेन्द्र, अंशुल, अक्षित सहित स्कूल की अध्यापिकाएं संगीता व इतिमा शर्मा भी मौजूद रहीं।

कार्यशाला के दौरान विद्यार्थियों द्वारा सीखी गयी ई वेस्ट की जानकारियों पर आधारित क्विज़ व अनेक एक्टिविटीज भी आयोजित की गईं। इस दौरान स्वर्ण पब्लिक स्कूल प्रधानाचार्य सीमा मेहता ने इस तरह के ज्ञानवर्धक आयोजन के लिए मेट विभाग का आभार व्यक्त किया व स्कूल में अन्य विद्यार्थियों के समक्ष ई-वेस्ट जागरूकता टिप्स साझा किए।

Previous article9वीं जूनियर नेशनल फिस्ट्बाल प्रतियोगिता सम्पन्न
Next articleसेंट थॉमस स्कूल में आर्ट एंड क्राफ़्ट प्रदर्शनी आयोजित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here