March 29, 2025

तीन दिवसीय बाल साहित्य महोत्सव: संक्षिप्त विवरण और विजेताओं का सारांश

Date:

Share post:

भाषा एवं संस्कृति विभाग तथा किकली चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा आयोजित त्रि दिवसीय बाल साहित्य उत्सव का आज समापन हो गया। इस समापन समारोह में गीता कपूर अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एसजेवीएन ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की ।

बाल साहित्य उत्सव के तीसरे व अंतिम दिन चार सत्र आयोजित किए गए। प्रथम सत्र में सुप्रसिद्ध लेखिका मीनाक्षी चौधरी तथा सहयोगी युवा लेखक गौरी ,अथर्व तथा शिरीष द्वारा लिखित उपन्यास “लॉस्ट इन एप्पल कंट्री” “द फेटल अराइवल” ” द डेडली किटी” पुस्तकों की समीक्षा की गई ।

इस सत्र में प्रोफेसर नीलिमा कंवर ने मॉडरेटर की भूमिका निभाई । इस सत्र में सभागार में उपस्थित विभिन्न स्कूलों से आए छात्र-छात्राओं ने खुले मंच के द्वारा पुस्तक लेखन के संबंध में लेखकों से प्रश्न पूछे तथा लेखन की शुरुआत कैसे की जाए इसकी जानकारी हासिल की । मीनाक्षी चौधरी ने छात्रों को लेखन की बारीकियां बताई ।

द्वितीय सत्र में लेखक आदित्यकांत द्वारा लिखित पुस्तक “हाई ऑन कसोल” पर युवा छात्र दीप्ति सूद , शरीन तथा दीया चंदेल ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए लेखक से प्रश्न पूछे । इस सत्र में अभिषेक प्रिंस मॉडरेटर की भूमिका में रहे ।

कार्यक्रम के तीसरे सत्र में त्रि दिवसीय बाल साहित्य महोत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित बाल साहित्य जगत की सुप्रसिद्ध लेखिका रूपा पाई द्वारा लिखित “द गीता फॉर चिल्ड्रन” द योग सूत्र ” के अतिरिक्त उनके द्वारा 20 से अधिक प्रकाशित पुस्तकों के लेखन के संबंध में युवा छात्र-छात्राओं से अपने अनुभव सांझा किए तथा युवाओं को लेखन के लिए प्रोत्साहित किया ।

इस सत्र में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के सांध्य महाविद्यालय की प्रिंसिपल प्रोफेसर मीनाक्षी फेथ फॉल ने रूपा पाई के साथ साक्षात्कार के माध्यम से युवाओं को लेखन संबंधी पहलुओं पर विस्तृत चर्चा के द्वारा जानकारी प्रदान करवाई चौथे सत्र में युवा लेखक अंशित भारद्वाज तथा शगुन रनौत द्वारा लिखित पुस्तकों के बारे में डॉक्टर डेजी वर्मा ने चर्चा की ।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि गीता कपूर ने बाल साहित्य उत्सव के सफल आयोजन के लिए भाषा एवं संस्कृति विभाग तथा किकली चैरिटेबल ट्रस्ट की सराहना की तथा कहा कि मोबाइल और सोशल मीडिया के इस दौर में युवा पीढ़ी को एक नई दिशा की ओर मोड़ने का यह एक बहुत ही सराहनीय कदम है ।

कार्यक्रम के अंत में त्रि दिवसीय उत्सव के दौरान आयोजित भाषण , नारा लेखन ,पोस्टर मेकिंग, शब्दावली कौशल में पुरस्कार विजेताओं को मुख्य अतिथि के कर कमलों द्वारा पुरस्कार प्रदान किए गए। भाषण प्रतियोगिता में कनिष्ठ वर्ग में दयानंद पब्लिक स्कूल की छात्रा दिव्यांशी प्रथम तथा शुभांगी शर्मा द्वितीय , सेंटर एडवर्ड स्कूल से स्पर्श गुप्ता ने तृतीय ,ऑकलैंड स्कूल के वर्चस्व श्याम ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया तथा सरकारी उत्कृष्ट माध्यमिक पाठशाला छोटा शिमला की छात्रा प्रीति ने प्रशंषित पुरस्कार प्राप्त किया ।

भाषण प्रतियोगिता के वरिष्ठ वर्ग में बिशप कॉटन स्कूल के छात्र विराज ककड़ ने प्रथम, स्तव्या पंडित ने द्वितीय , दयानंद पब्लिक स्कूल की छात्रा अनुष्का ठाकुर ने तृतीय ,ऑकलैंड स्कूल की छात्रा परिथा डोगर ने सांत्वना पुरस्कार तथा सीनियर सेकेंडरी स्कूल संजौली की छात्रा साक्षी ने प्रशंषित पुरस्कार प्राप्त किया।

शब्दावली कौशल कनिष्ठ वर्ग में ऑकलैंड हाउस स्कूल की छात्रा त्रिजल शर्मा प्रथम, चेपसली स्कूल से मानसी गौतम द्वितीय, स्थान दयानंद पब्लिक स्कूल से उदयवीर कुटियाला तृतीय तथा चेपसाली स्कूल की छात्रा दृष्टि वर्मा ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया ।

शब्दावली कौशल वरिष्ठ वर्ग में सरस्वती पैराडाइज इंटरनेशनल स्कूल से सुन्नंदनी शर्मा प्रथम, स्वर्ण पब्लिक स्कूल से रिया ने द्वितीय ,दयानंद पब्लिक स्कूल की छात्रा अनन्या वर्मा ने तृतीय स्थान तथा अवनी ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया ।

पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में सरस्वती पब्लिक स्कूल की छात्रा सांनवी मेहता प्रथम, शिशु शिक्षा निकेतन के छात्र सेजल ने द्वितीय सांबोटा तिब्बती स्कूल के छात्र शेदूप धार्चीन तृतीय, चेपसली स्कूल के मयंक कश्यप ने सांत्वना पुरस्कार तथा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छोटा शिमला के अभिषेक कुमार ने प्रशंशित पुरस्कार प्राप्त किया ।

पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता के मध्यम वर्ग में दून वैली पब्लिक स्कूल से शगुन ने प्रथम, सेंट एडवर्ड स्कूल से सूर्य शर्मा ने द्वितीय ,सरस्वती पैराडाइज स्कूल से सांनवी वर्मा ने तृतीय , संबोटा तिब्बती स्कूल से महक जसवाल ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया । पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता के वरिष्ठ वर्ग में वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्ट मोर की छात्रा अनन्या चौधरी ने प्रथम, हिमालयन पब्लिक स्कूल के दिव्यांशु ठाकुर ने द्वितीय तथा इसी स्कूल के छात्र मानवी दास ने तृतीय, ऑकलैंड हाउस के छात्र सनत वर्मा ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया । पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता के वरिष्ठतम वर्ग में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय विधि संस्थान एवं इवालोज से परिवेश ने प्रथम तथा हितेषी ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया ।

नारा लेखन प्रतियोगिता के कनिष्ठ वर्ग में सरस्वती पैराडाइज स्कूल से आरव प्रथम, सेंट एडवर्ड स्कूल के आर्य वीर ने द्वितीय स्थान ,दयानंद पब्लिक स्कूल के सिद्धार्थ कुमार ने तृतीय तथा स्वर्ण पब्लिक स्कूल के छात्र रुद्राक्ष वर्मा ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया । नारा लेखन प्रतियोगिता के मध्यम वर्ग में सरस्वती पैराडाइज इंटरनेशनल स्कूल की अवंतिका ने प्रथम, केंद्रीय विद्यालय जाखू से आरुषि ने द्वितीय, वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला संजौली के छात्र आसान ने तृतीय तथा दयानंद पब्लिक स्कूल की छात्रा दिव्यांशी ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया ।

नारा लेखन प्रतियोगिता के वरिष्ठ वर्ग में वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला संजौली से श्वेता ने प्रथम तथा निशा ने द्वितीय ,ऑकलैंड हाउस स्कूल से सनत वर्मा ने तृतीय तथा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्ट मोर से रितिक ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया । नारा लेखन प्रतियोगिता के वरिष्ठतम वर्ग में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय विधि संस्थान इवलोज से हितेषी ने प्रथम स्थान ,आरुषि ने द्वितीय स्थान तथा परिवेश ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

तीन दिवसीय बाल साहित्य महोत्सव: संक्षिप्त विवरण और विजेताओं का सारांश

Daily News Bulletin

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

हिमाचल में राज्य स्तरीय विकसित भारत युवा संसद का भव्य आयोजन

नेहरू युवा केंद्र संगठन, हिमाचल प्रदेश (युवा मामले और खेल मंत्रालय, भारत सरकार) द्वारा दो दिवसीय राज्य स्तरीय...

HP JOA (IT) Recruitment Cancelled – More Jobs to be Added!

Secretary, HP Rajya Chayan Aayog, Vikram Mahajan, has announced that the recruitment for 319 posts of Junior Office...

HP Police Recommends Constable Sanjeev Kumar for Gallantry Medal

The Himachal Pradesh Police has decided to recommend Constable Sanjeev Kumar’s name for the Police Medal for Gallantry...

राजभाषा हिंदी को बढ़ावा देने के लिए SJVN ने किया बड़ा आयोजन!

गृह मंत्रालय, भारत सरकार के निर्देशों के तहत हिंदी को प्रोत्साहित करने और कर्मचारियों के बीच इसके उपयोग...