बजट से होगा विकास तथा प्रदेश का हर वर्ग लाभांन्वित  

Date:

Share post:

वर्ष 2023-24 के बजट से होगा विकास तथा प्रदेश का हर वर्ग होगा लाभांन्वित ये बात आज शिक्षा तकनिकि शिक्षा व्यवसायिकि एवं औधोैगिक प्रशिक्षण मन्त्री रोहित ठाकुर ने उपमण्डल कोटखाई के डी0 ए0 वी0 महाविद्यालय के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि अपने सम्बोधन में व्यक्त की । उन्होंने कहा कि जहां प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में अपने बजट में आठ हजार आठ सौ अठाईस करोड रूपये का प्रावधान कर शिक्षा में सुधार एवं आवश्यक अधोसरंचना कर प्रदेश के सभी स्कूलों तथा महाविद्यालय के लिए नई पहल की है वहीं पिछले वितीय वर्ष से इस वर्ष शिक्षा के क्षेत्र में 5 प्रतिशत अधिक बजट का प्रावधान किया है । उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सभी विधान सभा क्षेत्रों में राजीव गांधी डे मॉडल बोर्डिगं स्कूल को खोलने का प्रावधान भी इस बजट में रखा गया है जिनपर 300 करोड रूपये व्यय किए जाएंगे तथा इन स्कूलों में प्री प्राईमरी से 12वीं कक्षा तक की शिक्षा प्रदान की जाएगी तथा इन स्कूलों में इन्डोर एवं आउटडोर सुविधाऐं भी प्रदान की जाएगी तथा जहां पानी की समुचित उपलब्धता होगी वहां स्वीमिंगपुल का प्रावधान भी किया जाएगा ।

सरकार इस योजना को चरणवद्व तरिके से आरम्भ करेगी । उन्होंने कहा कि शिक्षा, स्वास्थय , बिजली पानी सडकें और पर्यटन सहित अन्य सभी मूलभूत सुविधाओं का ध्यान रखते हुए इस बजट से समग्र विकास की दृष्टि से हर वर्ग को लाभान्वित किया गया है । उन्होंने कहा कि सरकार की 10 गारंटी योजनाओं में 2 लाख 30 हजार प्रथम चरण में 1500 रूपये देने का प्रावधान भी किया है उन्होंने कहा कि 1 लाख 36 हजार छच्ै कर्मचारियों की पुरानी पैंशन बहाल कर लाभान्वित किया है उन्होंने कहा कि मुख्यमन्त्री ठाकुर सुखविंदर सिहं सुखू द्वारा प्रदेश के अनाथ बच्चों के लिए मुख्यमन्त्री सुखाश्रय योजना को आरम्भ किया है इस योजना के तहत अनाथ बच्चों की पढाई तथा उन पर होने वाले खर्च का वहन प्रदेश सरकार द्वारा किया जाएगा तथा प्रदेश सरकार द्वारा बेसहारा महिलाओं और बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए आश्रमगृह में अतिआधुनिक सुविधाएं प्रदान करने का भी बजट में प्रावधान किया गया है उन्होंने को कि पैरावर्कर, मनरेगा कामगार छोटे दुकानदार तथा पंचायतीराज संस्थानेंा के प्रतिनिधियों को भी इस बजट से लाभान्वित किया गया है । उन्होंने कहा कि सरकार स्वास्थय के क्षेत्र में विश्व स्तरीय तकनीक के माध्यम से प्रदेश में स्वास्थय सेवाओं का विस्तार करने के लिए भी बचनबद है जिससे प्रदेश के हर वर्ग को स्वास्थय सेवाऐं उपल्बध हो सके ।

उन्होंने कहा कि शिक्षा का सही अर्थ है मनुष्य का सर्वगींण विकास इस दृष्टि के मध्य नजर मुख्य मन्त्री द्वारा प्रदेश में युवाओं को रोजगार तथा शिक्षा की गुणवता पर बल देकर व स्कूलों में छात्रों को मूलभूत सुविधाऐें प्रदान कर सभी स्कूलों तथा महाविद्यालयों में अध्यापकों व कर्मचारियों के पदों की भर्ती करना भी सरकार का मुख्य उदेश्य है । उन्होंने कहा कि विकास एक निरन्तर प्रक्रिया है विकास की गति को कोटखाई में तेजी से बढाया जाएगा और क्षेत्र के लोगों को शिक्षा स्वास्थय बिजली पानी सडकें तथा सभी मूलभूत सुविधाऐं प्रदान की जाएगी तथा पर्यटन की दृष्टि से भी जुब्बल कोटखाई नावर क्षेत्र के पर्यटक स्थलों को देश तथा विश्व मान चित्र में अंकित करने के प्रयास किए जाएंगे ताकि प्रदेश का युवा वर्ग स्वंय का रोजगार कर अपनी आर्थिकी को बढा सके तथा इस दौरान विभिन्न पंचायतों से आये पंचायत प्रतिनिधि तथा क्षेत्र के लोगों की समस्याओं को सुना तथा उन्हें तीवरता से पूर्ण करने के सम्बन्धित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ0 राज कुमार जिस्टु द्वारा महाविद्यालय 2022-23 की वार्षिक रिर्पोट प्रस्तुत की तथा महाविद्यालय में स्टाफ की कमी व अन्य समस्याओं की विस्तृत जानकारी दी इस उपरान्त रोहित ठाकुर द्वारा अधोसरंचना के लिए महाविद्यालय को 2 लाख रूपये देने की घोषणा की तथा महाविद्यालय की विभिन्न समस्याओं को सम्बन्धित विभागों से बैठक कर निदान करने का आश्वासन भी दिया तथा महाविद्यालय में उतकृष्ट कार्य करने वाले मेधावी छात्र छात्राओं को भी समानित किया, डी0ए0वी0 संस्था द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में विश्व , देश तथा प्रदेश में किए जा रहे कार्य की सराहना की। उन्होंने डी0 ए0 वी0 शताब्दी महाविद्यालय कोटखाई के छात्रों से आग्रह किया कि वे अपनी संस्कृति व सभ्यता को संजोए रखे । इस दौरान महाविद्यालय की छात्राओं द्वारा मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया । इस उपरान्त जुब्ब्ल कोटखाई नावर मण्डल अध्यक्ष मोती लाल धेरटा, राविन्द्र चौहान, सदस्य स्थानीय कालेज कमेटी, पंचायत समिति अध्यक्षा रेखा चौहान, अध्यक्ष नगर पंचायत अंजली चौहान, कांग्रैस वरिष्ट नेता गुमान सिह चौहान, कांग्रेस, पूर्व प्रो0 उपकुलपती राजेन्द्र चौहान हि0प्र0 विश्वविद्यालय, जिला परिषद सदस्य विशाल शांगटा, पूर्व जिला परिषद सदस्य राजपाल चौहान, पूर्व अध्यक्ष नगर पंचायत कोटखाई मोहि राम वर्मा, पंचायत समिति सदस्य,कमलेश ठाकुर, समाजसेवी कमला चौहान, देविन्द्र नेगी, उपमण्डल अधिकारी कोटखाई चेतना खण्डवाल एवं अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी तथा कांग्रेस मण्डल के पद अधिकारी भी उपस्थित थे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

Himachal Samachar 16 06 2024

https://youtu.be/3Pvd_J3GBkc Daily News Bulletin

Rs. 153 crore released to clear all liabilities under Market Intervention Scheme: CM

Chief Minister Thakur Sukhvinder Singh Sukhu stated that for the first time in the history of Himachal Pradesh,...

समरहिल शिव बावडी मंदिर के जंगलो में चलाया गया सफाई अभियान

शिमला: रविवार को समरहिल शिव बावडी मंदिर के जंगलो में स्थानीय लोगों ने चलाया सफाई अभियान। इस दौरान...

राज्यपाल ने किया 4 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय ग्रीष्मोत्सव शिमला का शुभारम्भ

शिमला: अंतर्राष्ट्रीय ग्रीष्मोत्सव शिमला 2024 का शुभारम्भ आज राज्यपाल हिमाचल प्रदेश शिव प्रताप शुक्ल द्वारा दीप प्रज्वलन कर...