कीकली रिपोर्टर, 26 अप्रैल, 2019, शिमला

K.V.P.Y. छात्रवृति हासिल करने वाले प्रदेश के एकमात्र छात्र

हिमाचल प्रदेश के प्रतिभावान छात्र प्रज्जवल सूद ने किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना परीक्षा उतीर्ण कर छात्रवृति हासिल की है । वे प्रदेश के एकमात्र अकेले छात्र हैं जो इस उपलब्धि को हासिल करने में कामयाब रहे हैं । भारत सरकार द्वारा विज्ञान, प्रोधोगिकी व औषधि क्षेत्र में छात्रों को प्रदान की जाने वाली इस छात्रवृति का संयोजन भारतीय विज्ञान संस्थान बंगलौर द्वारा किया जाता है । दो चरणों में आयोजित होने वाली इस परीक्षा का मुख्य उदेश्य प्रतिभावान छात्रों की खोज कर उन्हें मूलभूत विज्ञान अनुसंधान में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है ।

चयनित छात्रों को स्नातक स्तर तक 5 हजार प्रतिमाह छात्रवृति व वर्ष उपरांत 20 हजार एकमुश्त प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है साथ ही एम.एस.सी. तक 8 हजार प्रतिमाह व वर्ष उपरांत 40 हजार अलग से प्रदान किया जाता है ।

भारत सरकार द्वारा इस योजना के कार्यान्वयन व देखरेख के लिए एक प्रबंधन समिति व राष्ट्रीय स्लाहकार समिति नैक स्थापित की गयी है । खास यह है कि इस परीक्षा को पास करने वाले छात्रों को IISC बंगलोर में सीधे प्रवेश मिल जाता है । मौजूदा समय में IISC बंगलोर आई.आई.टी. मद्रास के बाद देश के उच्च शिक्षा संस्थानों में दूसरे नंबर का संस्थान है ।

Previous articleबेटे
Next articleजे.सी.बी खलीनी स्कूल में छात्रों ने सलाद कला में दिखाई प्रतिभा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here