मंच पर गिद्दा व पहाड़ी नाटी पर थिरके नन्हें पाओ — औकलैंड हाउस ब्वायज़ स्कूल

Date:

Share post:

Auckland House School for Boys

 

कीकली रिपोर्टर, 15 सितम्बर, 2018, शिमला

नर्सरी से दूसरी कक्षा तक के 367 होनहारों ने मंच पर दिखाई प्रतिभा

उच्च शिक्षा प्रसाशनिक सह निदेशक डॉ सोनिया ठाकुर ने मुख्यतिथि के रूप में की शिरकत, बांटे इनाम  

बच्चों में जिझक दूर कर हुनर निखार ही समारोह का मुख्य उदेश्य – प्रधानाचार्य माईकल ए जॉन 

Auckland House School for Boysराजधानी के प्रतिष्ठित औकलैंड हाउस ब्वायज़ स्कूल में जूनियर स्पीच डे आयोजित किया गया । कार्यक्रम में उच्च शिक्षा प्रसाशनिक सह निदेशक डॉ सोनिया ठाकुर ने मुख्यतिथि के रूप में शिरकत करते हुए दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का शुभारंभ किया । जूनियर स्पीच डे के रूप में मनाए जाने वाले इस वार्षिक समारोह में नर्सरी से दूसरी कक्षा तक के 367 नन्हें होनहारों ने मंच पर विभिन्न सांस्कृतिक व कला प्रस्तुतियों के माध्यम से अपना हुनर प्रदर्शन कर दर्शक दीर्घा में विराजमान अभिभावक वर्ग को प्रफ़्फुलित कर दिया । नन्हों द्वारा नाटक प्रस्तुति के दौरान निभाए गए किरदारों में शिक्षाप्रद संदेश के साथ बेहतर मंचन कर गुजरी कुछ प्रस्तुतियाँ जहां अध्यापक वर्ग को गर्व का एहसास करा गईं तो वहीं अपने नन्हों मे छुपे कला के सागर को सामने पाकर अभिभावक वर्ग को भी अचंभित कर गईं । मंच पर गिद्दा व पहाड़ी नाटी पर थिरकते नन्हें पाँवों की थाप ने सभागार में मौजूद हर अभिभावक तक संगीत लहरियों का संदेश प्रवाह कर थिरकने को मजबूर कर दिया ।

Auckland House School for Boysकार्यक्रम के आरंभ में स्वागत गीत के बाद यूकेजी द्वारा प्रस्तुत इंग्लिश प्ले “द वाइड माँउथड फ्रॉग” हो या फिर “काँट स्टॉप द फीलिंग” नन्हों ने कला मंचन के दम पर खूब तालियाँ बटोरी । यूकेजी के बच्चों द्वारा प्रस्तुत प्ले “वृद्धाआश्रम” ने जहां आधुनिक युग मे गिरते अपनों के रिश्तों का दर्द ब्यान करते हुए बुजुर्गो के प्रति फर्ज़ निभाने का संदेश फैलाया तो वहीं रीदित महाजन के चंबा गीत ने खूब समा बांधा । जोकर डांस मैजिक में नर्सरी, एलकेजी व यूकेजी के नन्हों ने जमकर डांस किया । इसके साथ ही यूकेजी के नन्हें छात्रों ने राज्यस्थानी नृत्य घूमर पेश किया व पहली व दूसरी कक्षा के छात्रों ने मलयालम नृत्य पेश किया वहीं नर्सरी और एलकेजी के द अर्थ सॉन्ग के साथ-साथ समर्थ गुप्ता द्वारा प्रस्तुत की-बोर्ड प्रतिभा को भी खूब तालियाँ मिलीं । हिन्दी एक्शन सॉन्ग के साथ-साथ फ़र्स्ट कक्षा के वर्चस्व ने खुशनुमा की बोर्ड प्रस्तुति से सबका मन मोह लिया ।

औकलैंड स्कूल प्रधानाचार्य माईकल ए जॉन ने कीकली से बात करते हुए कहा कि,   “समारोह में बच्चों में छुपी प्रतिभा को बाहर निकालने के मकसद से नर्सरी से दूसरी कक्षा तक के 367 बच्चों को मंच पर आने का मौका प्रदान किया गया ताकि बच्चों में डर की भावना को दूर करते हुए प्रेजेंटेशन के गुण विकसित किए जा सकें । उन्होने कहा की प्रत्येक बच्चे ने किसी न किसी रूप में मंच एक्टिविटी में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की है और उन्हे मिलने वाले इनाम उनमें कॉन्फ़िडेंस की भावना पैदा करते हैं ।”

Auckland House School for Boysसमारोह के दौरान औकलैंड निदेशक सुनीता जॉन ने भी बच्चों कि प्रस्तुतियों कि सराहना की । समारोह में चीफ़ गेस्ट के रूप मौजूद उच्च शिक्षा प्रसाशनिक सह निदेशक डॉ सोनिया ठाकुर ने अपने सम्बोधन में नन्हें बच्चों की प्रस्तुतियों की सराहना करते हुए बच्चों में काबलियत के गुण भरने वाले अध्यापक वर्ग को बधाई दी व बच्चों में इनाम वितरित किए । इस दौरान प्रधानाचार्य माईकल ए जॉन ने स्कूल की वार्षिक गतिविधि व्याख्यान पढ़ा व स्कूल में ग्यारहवीं की कक्षाएँ आरंभ किए जाने की नई उपलब्धि की ओर कदम बढ़ाए जाने की घोषणा की ।

कार्यक्रम में बेहतर प्रस्तुति के लिए मुख्यतिथि ने नन्हें होनहारों को इनाम भेंट कर छात्रों की हौंसला अफजाई की । नर्सरी ए से आयुष्मान धांटा को फॉर्म प्राइज़ जबकि सुरयांश शर्मा गुड आल राउंड रहे तो वही स्टीडी वर्क प्राइज़ के लिए राजवीर खजैक तो वहीं रणविजय सिंह हिमरल को कडक्ट प्राइज़ व आर्ट प्राइज़ के लिए सारव कल्याण को चुना गया । (SEE ALL VIDEOS)

नर्सेरी बी से क्रमश: यूवान, अनहद चंदेल, विराज चौहान, अद्विक जोधटा व आरुल को सम्मानित किया गया ।

एलकेजी ए से क्रमश: सनव कपूर, रेयांश ठाकुर, नीरव शर्मा, अरिंदम भइक, व अदम्य ठाकुर सम्मानित हुए ।

एलकेजी बी से क्रमश: ऋत्विक वर्मा, हितार्थ सूद, मोक्ष कश्यप, चिराग सूर्य प्रताप सिंह ठाकुर व सार्थक अग्रवाल को सम्मानित किया गया ।

यूकेजी ए से तृजल शर्मा, सूर्योदय चंद ठाकुर, तेंजिन चोकलम, आदित्य सिंह मच्छान व रीदित शर्मा को प्राइज़ देकर सम्मानित किया गया ।

यूकेजी बी से आर्यवंश राज गौतम, अरहान रोहता, सक्षम राघव, संयम चौहान व मिश्रित चौहान को सम्मान देकर होंसला अफजाई की गई ।

फ़र्स्ट ए से फॉर्म प्राइज़ के लिए कार्तिक रांटा, गुड ऑल राउंड प्राइज़ के लिए ओजस सिंह कंवर, स्टीडी वर्क प्राइज़ के लिए आरव शर्मा, कडक्ट प्राइज़ के लिए अरिहान्त चौहान, कम्प्युटर प्राइज़ के लिए अक्षित शर्मा व आर्ट प्राइज़ श्शिव ठाकुर को सम्मान से नवाजा गया ।

फ़र्स्ट बी से फॉर्म प्राइज़ के लिए वर्चस्व श्याम, गुड ऑल राउंड प्राइज़ समर्थ गुप्ता, स्टिडी वर्क प्राइज़ के लिए अद्युत धारु, कडक्ट प्राइज़ के लिए ओजस मेहता, कम्प्युटर प्राइज़ अथर्व तरियाल व आर्ट प्राइज़ के लिए आमिश मंट्न को सम्मानित किया गया ।

सेकंड ए से साविर जनाइक को फॉर्म प्राइज़ तो वहीं आयद्न गोवहर को गुड ऑल राउंड प्राइज़, स्टीडी वर्क प्राइज़ शिमोन, कडक्ट प्राइज़ के लिए वेदान्त वर्मा, कम्प्युटर प्राइज़ के लिए शिवांश शर्मा व आर्ट प्राइज़ के लिए मणिक डोगरा को नवाजा गया ।

सेकंड बी से फॉर्म प्राइज़ के लिए सिद्धांत पाल, गुड आल राउंड प्राइज़ के लिए ओजस राजटा, स्टीडी वर्क प्राइज़ अंश चोपड़ा तो वहीं कडक्ट प्राइज़ के लिए कुबेर सिंह रावत, कम्प्युटर प्राइज़ संभव जैन व आर्ट प्राइज़ के लिए आयुष मनधोतरा को पुरस्कार भेंट किया गया । इसी के साथ कडक्ट एवं सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के लिए एलकेजी बी से रिदित महाजन, एलकेजी ए से ख़ुश रघुवंशी व फ़र्स्ट बी के अर्णव सूद को डॉ के डी गुप्ता मेमोरियल अवार्ड से सम्मानित किया गया I

YouTube player
YouTube player

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

Himachal Samachar 13 07 2024

https://youtu.be/NC43Zbpciw8?si=V8eoRSfrozYg-WEo Daily News Bulletin

CM describes bye-polls results as “victory of people over money power”

Following the victory of the congress candidates in two out of three Assembly Constituencies (ACs) in the recent...

खलग विद्यालय में भरे जाएंगे संगीत एवं रसायन विज्ञान के खाली पद – विक्रमादित्य सिंह

लोक निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने आज शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक...

प्रदेश सरकार बेहतर सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उठा रही पुख्ता कदम: मुकेश अग्निहोत्री

उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा बेहतरीन तरीके से सड़क सुरक्षा के पुख्ता कदम उठाये...