कीक्ली रिपोर्टर, 30 मार्च, 2018, शिमला

मशोबरा विकास खंड की ग्राम पंचायत धमून में आज अध्यक्ष उप मंडल विधिक सेवा समिति एवं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी शिमला रंजीत सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। ठाकुर ने इस अवसर पर उपस्थित लोगों को नासा द्वारा चलाई जा रही 11 योजनाओं के बारे में जागरूक किया। उन्होंने सरकार द्वारा चलाई जा रही सामाजिक सुरक्षा पेंशन, स्वास्थ्य बीमा योजना, वृद्धावस्था पेंशन तथा अन्य विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि शीघ्र व सस्ता न्याय प्राप्त करने के लिए लोगों को आपसी मामले पंचायत स्तर अथवा मध्यस्तता प्रणाली के माध्यम से सुलझाने की पहल करनी चाहिए। मामलों का निपटारा दोनों पक्षों की रजामंदी से किया जाता है। उन्होंने बताया कि लोगों की सुविधा के लिए जिला न्यायालय में फ्रंट आफिस स्थापित किए गए हैं जहां पर लोग अपने मामलों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि बच्चों को नशे के कुप्रभाव के बारे में जानकारी प्रदान की जानी चाहिए, ताकि समाज में फैल रही इस कुरीति से निजात पाई जा सके व देश के भविष्य युवा पीढ़ी को सही दिशा की ओर अग्रसर किया जा सके। अधिवक्ता विनोद सुमन और अधिवक्ता हरीश कुमार नेगी ने उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, मोटर वाहन अधिनियम, बाल श्रमिक अधिनियम, मोटर एक्सीडेंट क्लेम, घरेलू हिंसा व भरण पोषण अधिनियम के बारे में लोगों को जागरूक किया।

इस अवसर पर ग्राम पंचायत धमून के प्रधान बलदेव राज ठाकुर, जन प्रतिनिधि एवं अन्य स्थानीय लोग उपस्थित थे।

Previous articleबच्चों के अधिकारों को सुरक्षित करना आवश्यकः अपर्णा शर्मा
Next articleशिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने में शिक्षकों की अहम भूमिकाः सुरेश भारद्वाज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here