कीकली रिपोर्टर, 23 मार्च, 2019, शिमला

63-शिमला विधानसभा क्षेत्र में आज सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) के तहत राजकीय डिग्री कॉलेज कोटशेरा में अध्यापकों तथा छात्रों को मतदान प्रक्रिया के विषय में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। इस अवसर पर स्वीप के नोडल अधिकारी नरेश भारद्वाज, शिवदेव सिंह, सुरेश कुमार ने सभी से आग्रह किया कि स्वस्थ लोकतंत्र के लिए निर्वाचन प्रक्रिया में भाग लें। उन्होंने कहा कि शत-प्रतिशत मतदान के माध्यम से हम न केवल लोकतांत्रिक प्रणाली को सुव्यवस्थित कर सकते हैं, अपितु निर्वाचन उपरांत सरकार की निर्णय प्रणाली का हिस्सा भी बन सकते हैं।

युवाओं को बताया गया कि प्रथम जनवरी, 2019 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी नागरिक अपना वोट बनवाकर 19 मई, 2019 को लोकसभा के लिए होने वाले चुनाव में वोट डालने के हकदार होंगे। युवाओं को वोट बनवाने के लिए आवश्यक फार्म-6 एवं अन्य दस्तावेजों की जानकारी भी दी गई।

इस अवसर पर अध्यापकों तथा युवाओं को ईवीएम तथा वीवीपैट की कार्य प्रणाली से अवगत करवाया गया। उन्हें बताया गया कि इवीएम के माध्यम से वोटिंग पूर्णतः सुरक्षित है। भारत के निर्वाचन आयोग ने मतदान व्यवस्था को अधिक पारदर्शी बनाने के लिए वीवीपैट का प्रयोग आरंभ किया है। वीवीपैट में मतदाता यह देख सकता है कि उसने अपना वोट किसे डाला है।

इस अवसर पर विद्यार्थियों ने नारा लेखन, निबंध लेखन तथा भाषण के माध्यम से निर्वाचन प्रक्रिया पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर राजकीय महाविद्यालय कोटशेरा के प्रधानाचार्य डॉ. पवन सलाहरिया, अन्य अध्यापक एवं छात्र उपस्थित थे। स्वीप के तहत अगला कार्यक्रम 25 मार्च, 2019 को प्रातः 10 बजे राजकीय कन्या महाविद्यालय शिमला में आयोजित किया जाएगा।

Previous articleअध्यापकों तथा विद्यार्थियों को निर्वाचन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी प्रदान की
Next articleछात्रों का सर्वांगीण विकास व् आत्मविश्वास वृद्धि — जे.सी.बी का मुख्य ध्येय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here