कीक्ली रिपोर्टर, 1 अप्रैल, 2018, शिमला

शिक्षा, युवा सेवा एवं खेल विभाग द्वारा संयुक्त रूप से प्रदेश में साहसिक खेलों, जिनमें जलक्रीडा, बर्फक्रीड़ा, पैरा ग्लाईडिंग व अन्य साहसिक खलें शामिल हैं, के लिए संयुक्त कार्य योजना बनाकर प्रोत्साहित किया जाएगा। ये विचार आज शिक्षा, विधि एवं संसदीय मंत्री सुरेश भारद्वाज ने चांशल चोटी पर आयोजित तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय स्नो वल्र्ड चैम्यिनशिप के समापन अवसर पर अपने सम्बोधन में यह विचार प्रकट किए।

उन्होंने कहा कि बर्फानी खेलों तथा पैराग्लाईडिंग के लिए चांशल घाटी तथा रिवर राफटिंग के लिए रोहडू क्षेत्र में अपार सम्भावनाएं है जिससे अंर्तराष्ट्रीय मानचित्र पर स्थान पाने में सक्षम हुआ जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में इन खेलों के विकास से पर्यटन को भी बढावा मिलेगा जिससे स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित होंगें। उन्होंने कहा कि इस विषय पर मुख्यमंत्री से बात कर जल्द कोई उचित कदम उठाया जाएगा ताकि जिला शिमला के विभिन्न रमणीय स्थलों में पर्यटकों के आमद को सुनिश्चित किया जा सके।

उन्होंने इस अवसर पर विजेताओं को पुरस्कार भी वितरित किए। चैम्पियनशिप में भारतीय सेना के खिलाड़ियों ने अपना दबदबा बनाए रखा। प्रथम पुरस्कार विजेता टिम बहादुर छेत्री को 80 हजार रूपए का चैक व ट्राॅफी, द्वितीय पुरस्कार विजेता कुलविन्द्र शर्मा को 40 हजार रूपए व ट्रॉफी तथा तृतीय पुरस्कार विजेता भारतीय सेना के ठाकुर बहादुर आलय को 20 हजार रूपए तथा ट्रॉफी प्रदान की गई।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए राज्य स्नोबोर्ड संघ के अध्यक्ष देवराज कश्यप ने बताया कि इस प्रतियोगिता में कुल 50 प्रतिभागियों ने भाग लिया जिनमें से 21 प्रतिभागी ही मुख्य मुकाबले तक पहुंच पाए। जर्मनी, यू.एस.ए., नेपाल के प्रतिभागियों के अतिरिक्त भारतीय सेना, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड तथा रोहडू के खिलाड़ियों ने भी भाग लिया। जर्मन के साईमन विशेष रूप से इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए भारत आये।

उन्होंने बताया कि ‘हाई एल्टीच्यिूट विंटर वार वैल्फेयर स्कूल गुलमर्गर्’ जम्मू कश्मीर जो भारतीय सेना से सम्बन्धित है, ने भी इस प्रतियोगिता में अपना सहयोग दिया। मेजर जनरल अतुल कौशिक तथा की हिमालय के अमिताभ शर्मा व ‘अलपाईन डवेलर’ रोहडू का भी इस कार्यक्रम के आयोजन में भरपूर सहयोग मिला I

इस अवसर पर शिक्षा, विधि एवं संसदीय मंत्री सुरेश भारद्वाज की धर्मपत्नी सुधा भारद्वाज, राज्य स्नोबोर्ड संघ के उपाध्यक्ष दिगविजय चैहान, महासचिव प्रदीप कंवर, जिला कोषाध्यक्ष संजय चंदेल, नगर निगम शिमला के पार्षद पूर्णमल, प्रदेश सचिव संजीव देष्टा, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य राजेन्द्र धिरटा, भाजपा मंडल कमे अध्यक्ष राजेश भ्रांटा, महामंत्री बीजु मेहता, महामंत्री प्रदेश भाजपा प्रदीप रांटा तथा अन्य गणमान्य महानुभाव भी उपस्थित थे।

Previous articleचांशल में अंतर्राष्ट्रीय स्नो बोर्ड चैंपियनशिप का शुभारंभ
Next articleछात्रों व प्रशिक्षुओं के लिए मॉकड्रिल का आयोजन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here