राजेश शर्मा, कीक्ली रिपोर्टर, 16 मार्च, 2016

स्वच्छता संबंधी 12 सवालों की प्रश्रावली की तैयार; पंचायत प्रतिनिधियों सहित लोगों की भी ली गई राय; स्कूल के 46 छात्रों ने लिया भाग

nerwa-School.16.3.16राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नेरवा के 11वीं क्लास के 46 छात्रों ने वाणिज्य प्रवक्ता डा. कुंदन समटा के निर्देशन में स्वच्छता मिशन के तहत ग्रामीण व शहरी स्वच्छता सहित शालवी नदी के स्वच्छीकरण पर एक सामूहिक अनुसंधान का आयोजन किया। इस मिशन के तहत एक प्रोजेक्ट तैयार कर एक प्रश्नावली तैयार की गई, जिसमें स्वच्छता संबंधी 12 विभिन्न प्रश्न पूछे गए। छात्रों ने अनुसंधान की एक सामूहिक रिपोर्ट तैयार की, जिसमें नेरवा बाजार व शालवी नदी के किनारे बिखरी गंदगी पर गहन चिंतन किया और  इस विषय में स्थानीय लोगों व पंचायत प्रतिनिधियों से मश्विरा कर उनकी राय भी जानी।

इस दौरान आयोजित अनुसंधान में कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए है। इसके तहत बाजार में शौचालय व सीवरेज की कोई व्यवस्था नहीं है। यहां रह रहे प्रवासी लोग व बाहर से आने वाले लोग खुले में शौच कर गंदगी फैला रहे हैं व शालवी नदी एवं दयांडली नाला के पानी को प्रदूषित कर रहे हैं। लोग गंदे कपड़े शालवी नदी में धो रहे है। लोग अपने कूड़ेदान निर्भीक होकर शालवी में खाली कर रहे है। बूचडख़ाने नदी के किनारे बनाए गए हैं। जिससे नदी का जल बहुत बूरी तरह प्रदूषित हो चुका है। अनुसंधान में यह बात भी सामने आई कि यदि स्थानीय प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग, पंचायत निकाय व स्थानीय लोग यदि साकारात्मक कदम उठाए तो इस समस्या से कुछ हद तक निजात मिल सकती है।

कार्यक्रम के निदेशक डा. कुंदन समटा ने बताया कि अनुसंधान की रिपोर्ट भारत सरकार व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को भेजी जाएगी। स्कूल के प्रधानाचार्य नूर मोहम्मद शेख, जिला परिषद सदस्य वीना पोटन, नेरवा के प्रधान आत्मा राम, उप प्रधान नेरवा नरेश भिख्टा व स्थानीय बुद्धिजीवी वर्ग ने डा. कुंदन समटा के इस प्रयास की सराहना की है व सरकार से मांग की है कि इस प्रकार के कार्यक्रम चलाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाए व स्वच्छता के लिए इसव तरह के प्रयास करने वालों को सम्मानित किया जाए।

Previous articleएसएमसी ने उपायुक्त शिमला को लिखा पत्र; शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग
Next articleउपायुक्त ने प्राथमिक पाठशाला नडुखर का निरीक्षण किया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here