कीक्ली रिपोर्टर, 13 अप्रैल, 2018, शिमला

हिमाचल प्रदेश के सामाजिक, धार्मिक एवं सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के ज्ञान की जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन तथा नेहरू युवक केंद्र के संयुक्त तत्वाधान में आज बचत भवन शिमला में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी प्रोट्रोकाल जी.सी.नेगी ने कहा कि प्रदेश के विविध पहलुओं के सम्बन्ध में छात्रों के ज्ञानवर्धन के लिए यह कार्यक्रम अत्यंत प्रभावी है। इस कार्यक्रम से स्कूली छात्रों व युवाओं को प्रदेश के भिन्न भिन्न विषयों की महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

साहित्यकार, स्तम्भकार, सामाजिक कार्यकर्ता एवं पूर्व प्रशासनिक अधिकारी श्रीनिवास जोशी ने इस अवसर पर अपनी प्रस्तुति में हिमाचल के इतिहास, भौगोलिक स्थिति, कृषि, बागवानी तथा सांस्कृतिक विरासत पर विस्तृत चर्चा की तथा प्रश्नोत्तरी के माध्यम से सारगर्भित जानकारी प्रदान की। जिला समन्वयक, नेहरू युवा केंद्र प्रभात कुमार ने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य स्कूली छात्रों, महिला व युवक मंडल के प्रतिनिधियों को हिमाचल के समृद्ध इतिहास के सम्बन्ध में ज्ञानवर्धन करना है।

विभिन्न स्कूलों के छात्रों के लिए आयोजित क्विज प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर, प्रथम राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लालपानी, द्वितीय तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला संजौली ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। सुरेन्द्र शर्मा ने क्विज प्रतियोगिता का संचालन किया।

भावना ठाकुर ने प्रस्तुत गीत के माध्यम से कन्या भ्रुण हत्या पर कटाक्ष किया। हेमराज चैहान, अध्यक्ष, उद्घोष संस्था ने इस आयोजन के लिए जिला प्रशासन व नेहरू युवा केंद्र के प्रतिनिधियों का आभार प्रकट किया I कार्यक्रम में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, पोर्टमोर, लालपानी,छोटा शिमला, संजौली, लक्कड़बाजार व अन्य सरकारी विद्यालयों के अध्यापक व छात्र, नेहरू युवा केंद्र के प्रतिनिधि, महिला मंडल, युवक मंडल के सदस्य उपस्थित थे।

उन्होंने बताया कि कल इसी प्रतियोगिता की कड़ी में ऐतिहासिक गेयटी थियेटर के उन्मुक्त मंच पर विद्यालयों के नवीं व दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।

Previous articleसातवीं हीरो एमटीबी दौड़ — एक्सपिडिशन में 7 विभिन्न देशों के साईकिल सवार प्रतिभागी
Next articleBaisakhi Mela at Hari Guru Harkrishan Public School

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here