14 सितम्बर पूरे देशभर में राजभाषा हिन्दी दिवस के रूप में मनाया

Date:

Share post:

कीक्ली रिपोर्टरए 9 सितम्बरए 2016ए शिमला

14 सितम्बर पूरे देशभर में राजभाषा हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है । हिमाचल प्रदेश में हिन्दी भाषा के उन्नयन के लिए विभाग ने विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी सितम्बर मास के पूर्वार्द्ध में हिन्दी पखवाड़ा मनाने का निर्णय लिया है । हिमाचल प्रदेश में सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जनोपयोगी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के आशय से विभाग सरकारी कामकाज में हिन्दी के प्रयोग को हर स्तर पर प्रोत्साहित करवाने के लिए भरपूर कोशिश करता रहा है । हिन्दी की ओर सरकारी अधिकारियों, कर्मचारियों व युवा पीढ़ी का ध्यान आकृष्ट करने के उद्देश्य से विभाग हरवर्ष हिन्दी दिवस के उपलक्ष पर राजभाषा पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन करवाता है । इस वर्ष के राजभाषा पुरस्कार विजेता मुख्य अतिथि माननीय मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश के करकमलों द्वारा सम्मानित होंगे । हिन्दी भाषा के प्रति समर्पित व्यक्तित्व वीरभद्र सिंह माननीय मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश इस वर्ष गौथिक हॉल गेयटी थियेटर, शिमला की प्राचीर से राजभाषा पुरस्कार वितरण समारोह का 14 सितम्बर को प्रातः 11ः00 बजे विधिवत् उद्घाटन करेंगे और विजेता प्रतिभागियों को राज्यस्तरीय राजभाषा पुरस्कार से सम्मानित करेंगे ।

विभाग की निदेशक शशि ठाकुर ने बताया कि हिन्दी भाषा के प्रति जन जागरण की भावना लाने तथा युवा पीढ़ी की रूची बढ़ाने के आशय से विभाग द्वारा स्कूल के विद्यार्थियों के लिए हिन्दी भाषण, हिन्दी निबन्ध लेखन और हिन्दी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं का जिला तथा राज्य स्तर पर आयोजन करवाया जा रहा है । उन्होंने राजभाषा हिन्दी के जिलास्तरीय तथा राज्यस्तरीय आयोजनों पर विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि समस्त जिला भाषा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सम्बन्धित जिलों में स्कूली बच्चों की जिला स्तरीय हिन्दी भाषण, हिन्दी निबन्ध लेखन तथा हिन्दी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं का आयोजन करवा कर प्रत्येक प्रतियोगिता के विजेता तथा उप विजेताओं के नाम शिमला में आयोजित की जाने वाली राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए भिजवाएं ।

हिमाचल प्रदेश में हिन्दी भाषा को नवपीढ़ी में और अधिक लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से विभाग महाविद्यालयों में पढ़ रहे छात्र व छात्राओं के लिए भी राज्यस्तरीय हिन्दी भाषण, हिन्दी निबन्ध लेखन तथा हिन्दी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताएं करवाता आ रहा है। इन सभी प्रतियोगिताओं के लिए सम्बन्धित जिला भाषा अधिकारियों के माध्यम से प्रत्येक प्रतियोगिता के लिए हिमाचल प्रदेश के सभी कॉलेज से दो-दो प्रतिभागियों के नाम सीधे निदेशालय आमन्त्रित किए गए हैं । यह राज्यस्तरीय प्रतियोगिताएं 11 तथा 13 सितम्बर को रोटरी क्लब टॉउन हॉल, शिमला में करवाई जा रही हैं । स्कूली बच्चों की राज्यस्तरीय हिन्दी भाषण प्रतियोगिता का विषय- ‘‘भारत मां का भाल है हिन्दी’’ रखा गया है । इसी प्रकार हिन्दी निबन्ध लेखन के लिए भी तीन अलग-अलग निबन्धों में से प्रतियोगिताएं करवाई जाएगी । हिन्दी प्रश्नोत्तरी में सामान्य हिन्दी साहित्य तथा हिन्दी व्याकरण के आधार पर लिखित प्रतियोगिता करवाई जाएगी । इसी तरह कॉलेज स्तरीय भाषण प्रतियोगिता का विषय-‘‘भारत के युवा और हिन्दी’’ रखा गया । निबन्ध लेखन के लिए रखे गए तीन निबन्धों में से विद्यार्थी प्रतिभागियों को 350-700 शब्दों का एक निबन्ध लिखना होगा जबकि हिन्दी प्रश्नोत्तरी में हिन्दी साहित्य का इतिहास, हिन्दी साहित्य की काव्य विधाओं, हिन्दी साहित्य की अन्य विधाओं तथा हिन्दी व्याकरण पर पहले लिखित प्रतियोगिता होगी । इसी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में प्रथम पांच स्थान प्राप्त करने वाले कॉलेज प्रतिभागियों को मंच पर आयोजित की जाने वाली मौखिक हिन्दी प्रश्नोत्तरी के लिए चयनित किया जाएगा । जिसमें सामान्य, पासिंग, नेगेटिव तथा सामान्य राउंड के आधार पर मौखिक प्रश्नोत्तरी करवाई जाएगी । इन प्रतियोगितायों में छात्रों ने खूब रूचि दिखाई है । सभी कॉलेज के विद्यार्थी इसमें बढ़चढ़ कर भाग लेते हैं ।

शशि ठाकुर ने बताया कि इन स्कूली तथा कॉलेज की राज्यस्तरीय प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को हिन्दी दिवस के अवसर पर नगद राशि, स्मृति चिन्ह तथा प्रशस्ति देकर पुरस्कृत किया जाएगा । इसके अतिरिक्त सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले छात्र और छात्राओं को भी ईनाम दिए जाएंगे । सरकारी कामकाज में वर्षभर हिन्दी का उत्कृष्ट प्रयोग करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को भी हिन्दी दिवस पर राजभाषा पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा । इसी दिन सायंकालीन सत्र में राज्यस्तरीय हिन्दी कवि सम्मेलन का आयोजन भी करवाया जाएगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

शिक्षा मंत्री ने की “शान ए नुनाड़” वॉलीबाल प्रतियोगिता के समापन समारोह की अध्यक्षता 

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने जुब्बल के शुराचली क्षेत्र के अंतर्गत झगटान में नवयुवक मण्डल झगटान द्वारा आयोजित...

शिक्षा मंत्री ने झड़ग-नकराड़ी स्कूल के भवन का किया लोकार्पण

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर आज जुब्बल क्षेत्र के एक दिवसीय प्रवास के दौरान झड़ग, ठाना, मांदल और झगटान के...

विक्रमादित्य सिंह ने संजीवनी सहारा समिति के सम्मान समारोह में की शिरकत

संजीवनी सहारा समिति द्वारा 5वां संजीवनी प्रतिभा सम्मान समारोह "शान ए रोहड़ू" का आयोजन रविवार को रोहड़ू के...

Himachal Samachar 14 07 2024

https://youtu.be/1c-QBfjWfwg?si=oQZmXz-9d-KKZl8a Daily News Bulletin