MTB Cycling Expedition 2018

MTB Cycling Expedition 2018 कीक्ली रिपोर्टर, 13 अप्रैल, 2018, शिमला

पर्यटन की दृष्टि से हिमाचल प्रदेश में अत्यधिक संभावनाएं है, जिसके तहत साहसिक पर्यटन में साईकलिंग स्पोर्टस के माध्यम से भी विश्व मानचित्र पर प्रदेश को उभारने में मदद मिलेगी। शिक्षा, विधि व संसदीय मामले मंत्री सुरेश भारद्वाज ने रिज मैदान पर हिमालयन ऐडवेंचर स्पोर्टस एंड टूरिज्म प्रमोशन ऐसोसिएशन द्वारा सातवीं हीरो एमटीबी शिमला 2018 दौड़ के धावकों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के उपरांत अपने संबोधन में यह विचार व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि जिला शिमला के अनछुए पर्यटक स्थलों को भी इस अभियान से जोड़कर पर्यटकों को उन क्षेत्रों की ओर आकर्षित कर पर्यटन व्यवसाय में गति प्रदान की जा सकती है। उन्होंने कहा कि जिला शिमला की चांशल चोटी, गिरी गंगा तथा चूढ़धार क्षेत्र के ट्रैक भी साईकिल एक्सपेडिशन के लिए बेहतर ट्रैक हैं, जिससे भरपूर फायदा उठाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि शिमला में साईकिल सवारी के प्रति लोगों का रूझान करने के उद्देश्य से विभिन्न क्षेत्रों में साईकिल ट्रैक का निर्माण किया जाएगा, ताकि अधिक से अधिक लोग साईकिल का उपयोग कर सकें तथा शिमला को प्रदूषण रहित बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। हस्पा के अध्यक्ष मोहित सूद ने बताया कि हिमाचल में साईकिल स्पोर्टस को बढ़ाने तथा साईकिल उपयोग के लिए अधिक से अधिक लोगों को प्रेरित करना संस्था का मुख्य उद्देश्य है।

MTB Cycling Expedition 2018 उन्होंने बताया कि आज साईकिल हैरीटेज रेस के तहत हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय तक का सफर तय किया जाएगा। उसके पश्चात इस पूरे एक्सपीडिशन में साईकिल सवारों द्वारा लगभग 120 किलोमीटर तक की दूरी तय की जाएगी।

उन्होंने बताया कि इस एक्सपिडिशन में 7 विभिन्न देशों के साईकिल सवारों के अतिरिक्त देश के 23 राज्यों के 120 साईकिल प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि शिमला के पोर्टमोर, आॅकलैंड हाउस स्कूल, शिमला नर्सिंग कालेज तथा उड़ान संस्था के विशेष बच्चे भी भाग ले रहे हैं।

इस अवसर पर उप महापौर राकेश शर्मा, पार्षद किम सूद, किरण बावा, आरती चैहान के अतिरिक्त एसडीएम शहरी नीरज चांदला, एसडीएम ग्रामीण अनिल शर्मा, पर्यटन अधिकारी कंचन बेदी, प्रधानाचार्य राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर नरेंद्र सूद, ओएसडी माम राज पुंडीर व अन्य सदस्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here