गुम्मा मेला 2023 का आनंदित समापन: प्रमुख अतिथि अनिरुद्ध सिंह

Date:

Share post:

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने आज कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत गुम्मा में दो दिवसीय गुम्मा मेला 2023 के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। इस दो दिवसीय मेले में देवता बथिंदलू महाराज द्वारा देव नृत्य मुख्य आकर्षण रहा इसके अतिरिक्त सांस्कृतिक एवं खेलकूद प्रतियोगिताएं भी आयोजित करवाई गई।
अनिरूद्ध सिंह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश देवी-देवताओं की भूमि है और यहां के स्थानीय मेले सदियों से पुरातन संस्कृति एवं देव परंपराओं व धरोहरों को संजोए रखने में अहम भूमिका निभा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि लोगों की देव परंपराओं में आस्था होने के कारण स्थानीय मेलों में लोग अपने व्यस्त क्षणों में से समय निकालकर आपसी मेलमिलाप व भाईचारे को बढ़ाने के साथ-साथ खरीद-फरोख्त भी करते हैं। उन्होंने कहा कि गुम्मा का यह दो दिवसीय मेला भी देव परंपराओं व पुरातन संस्कृति के साथ पिछली कई पीढ़ियों से मनाया जा रहा है जिसके लिए उन्होंने मेला आयोजन समिति को बधाई भी दी और देवता बथिंदलू महाराज का आशीर्वाद भी प्राप्त किया।

कसुम्पटी विस क्षेत्र में ग्रामीणों को सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाने पर दिया जा रहा विशेष ध्यान 

अनिरुद्ध सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार का हर गांव को सड़क सुविधा उपलब्ध करवाने का लक्ष्य है और इसी लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए सड़कों के विस्तारीकरण पर जोर दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र में सड़कों के रखरखाव व ग्रामीणों को सभी सुविधाएं उपलब्ध हो इसके लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गुम्मा संपर्क सड़क की री-मैटलिंग आगामी सर्दी के मौसम के उपरांत की जाएगी जिसके लिए सभी औपचारिकताएं पूर्ण की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि मशोबरा में आईटीआई के भवन के निर्माण के लिए भूमि का चयन कर लिया गया है और शीघ्र ही राशि स्वीकृत कर निर्माण कार्य आरंभ कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मशोबरा का प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सभी मापदंड पूरा करता है इसलिए इस पीएचसी में सरकार द्वारा निर्धारित मापदंड के अनुसार सभी छह डॉक्टरों की तैनाती शीघ्र की जाएगी। उन्होंने गुम्मा पीएचसी को भी सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया ताकि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की घोषणा के अनुरूप प्रदेश की हर पंचायत में दो-दो पार्कों का निर्माण किया जाएगा जिसमें गम्मा पंचायत भी शामिल है। उन्होंने गुम्मा पंचायत में भी दो पार्क निर्माण के लिए पंचायत प्रतिनिधियों से जमीन तलाशने का आग्रह किया।

उन्होंने गुम्मा स्कूल के लिए साइंस ब्लॉक निर्माण हेतु भूमि चयन व अन्य औपचारिकताएं पूर्ण करने के लिए स्कूल प्रबंधन व स्थानीय ग्राम पंचायत प्रधान को जिम्मेदारी सौंपी ताकि स्कूल में शीघ्र साइंस ब्लॉक का निर्माण किया जा सके। उन्होंने कहा कि पिछली बरसात में इस क्षेत्र के लगभग 7 पुल क्षतिग्रस्त हो गए थे जिनके स्थान पर नए पुलों के निर्माण कार्य करने अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि काटली पुल था खम्बी पुल निर्माण के लिए 15-15 लाख रुपए स्वीकृत किए जा चुके हैं जिनके निर्माण कार्य जारी है। 

विकास कार्यों के लिए राशि की घोषणा

ग्रामीण विकास मंत्री ने दो पंचायत को जोड़ने वाली सड़क में नॉटीखड्ड पर पुल निर्माण के लिए 5 लाख रुपए तथा स्कूली बच्चों को खेल गतिविधियों के लिए 25 हजार रुपए व गुम्मा में खेल मैदान निर्माण के लिए 10 लाख रुपए की राशि देने की घोषणा भी की।

खेल प्रतियोगिताएं में यह रहे विजेता
इस दो दिवसीय गुम्मा मेले में बैडमिंटन, रस्साकस्सी तथा कबड्डी की प्रतियोगिता करवाई गई जिसमें मैन सिंगल बैडमिंटन प्रतियोगिता में बसंतपुर के पारस विजेता तथा विशाल उप विजेता रहे जबकि मैन डबल्स में बसंतपुर के पारस व सोनू विजेता तथा मशोबरा के शिवम व अरमान उपविजेता रहे। इसी प्रकार, रस्साकस्सी में महिला मंडल गुम्मा की टीम विजेता तथा महिला मंडल छबालड़ी की टीम उपविजेता रही। कबड्डी प्रतियोगिता में शिमला सेवन स्टार विजेता व हरिओम मशोबरा की टीम उपविजेता रही।
मुख्य अतिथि ने खेल प्रतियोगिताओं में विजेता व उपजेता रही टीमों को पारितोषिक देकर सम्मानित भी किया।

यह भी रहे उपस्थित
इस अवसर पर पंचायत समिति मशोबरा की अध्यक्षा चंद्रकांता वर्मा, युवा कांग्रेस कमेटी ब्लॉक अध्यक्ष मनोज ठाकुर, पार्षद विनय शर्मा, महिला कांग्रेस सचिव शशि ठाकुर, ग्राम पंचायत गुम्मा के प्रधान एवं अध्यक्ष मेला कमेटी मदन शर्मा, उप प्रधान हरीश वर्मा, पूर्व प्रधान ओम प्रकाश, मीरा व सेवक राम, पूर्व बीडीसी मनोरमा चौहान, मेला कमेटी के सभी प्रतिनिधि, युवक मंडल प्रधान अंकित वर्मा व समस्त सदस्य, शिमला ग्रामीण के तहसीलदार संजीव गुप्ता, बीडीओ मशोबरा अंकित मनकोटिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा बड़ी संख्या में खेल प्रेमी उपस्थित रहे। 

CM Sukhu Joins Public At Mall Road For India-Australia Cricket World Cup Final

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

CM inaugurates and lays foundation stones worth Rs. 356.72 crore in Una and Haroli constituencies

Chief Minister Thakur Sukhvinder Singh Sukhu on Thursday inaugurated and laid the foundation stones of seven developmental projects...

सिद्ध पुरुष: संत कबीर

डॉ. कमल के. प्यासा 15 वीं शताब्दी में जिस समय देश में भक्ति आदौलन जोरों पर था और...

श्रीलंका में बजेगा हिमट्रेडिशन ब्रांड के उत्पादों का डंका

पालमपुर: जाइका वानिकी परियोजना का अपना ब्रांड हिमट्रेडिशन के उत्पादों का डंका अब पड़ोसी देश श्रीलंका में भी...

मानसून 2024 की तैयारियों को लेकर बैठक का आयोजन, उपायुक्त ने की अध्यक्षता

शिमला: उपायुक्त शिमला अनुपम कश्यप की अध्यक्षता में आज यहां मानसून सीज़न 2024 की तैयारियों को लेकर समीक्षा...