JCB School Shimla

कीकली रिपोर्टर, 10 अप्रैल, 2019, शिमला


आम जनता में पुलिस के प्रति खोये हुए विश्वास को पुनः जगाने व पुलिस और जनता के बीच मधुर सम्बन्धों को मजबूती प्रदान कर कानून की पालना के प्रति आमजन को प्रोत्साहित्त किए जाने के मकसद से हिमाचल प्रदेश पुलिस मुख्यालय द्वारा पुलिस सामुदायिक योजना के मद्देनज़र आरंभ की गई “विश्वास योजना’’ व सुदृढ़ सुरक्षा दृष्टि के अंतर्गत राजधानी के जे.सी.बी. स्कूल के ग्यारहवीं व बारहवीं कक्षाओं के करीब 70 बच्चों सहित अध्यापक वर्ग ने न्यू शिमला पुलिस थाने का भ्रमण कर पुलिस कार्य प्रणाली को जाना ।

JCB School Shimlaइस कड़ी मेँ पुलिस द्वारा बच्चों को प्रथम सूचना रिपोर्ट (F.I.R) दर्ज करवाने, महिला की शिकायत सुनने के लिए महिला पुलिस की तैनाती व अन्वेषण के साथ पुलिस विभागीय रैंक संबंधी जानकारी प्रदान की गई । इसके साथ-साथ पुलिस विभाग व सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न हेल्पलाईन, एप्स व एस.एम.एस शिकायत सुविधा 9459100100, 112, शक्ति बटन, होशियार व गुड़िया हेल्पलाईन के बारे में व्यवहारिक जानकारी दी गई ।

इसके साथ ही युवा पीढ़ि में बढ़ रहे नशे के प्रचलन के संदर्भ में, नशीले पदार्थों के दुष्प्रभावों के बारे में बच्चों को जागरूक किया गया व नशा करने वालों को सचेत करने व नशे का कारोबार करने वालों की थाना दूरभाष 0177-2671765 व थाना प्रभारी के कार्यालयी दूरभाष 8894728017 व व्यक्तिगत 9459558201, 8219429880 दूरभाष पर सूचना देने बारे अवगत करवाया गया व ऐसी सूचना देने पर नाम गोपनीय रखने बारे आश्वस्त किया गया ।

JCB School Shimlaइसी कड़ी में जे.सी.बी. पब्लिक स्कूल प्रधानाचार्य रेखा बाली ने कीकली से बात करते हुए पुलिस विभाग की इस योजना को महत्वपूर्ण व सराहनीय कदम करार देते हुए कहा कि आधुनिक युग में दूषित होते जा रहे वातावरण में बच्चों में कानून के प्रति डर धीरे-धीरे कम होता जा रहा है जो किसी भी स्थिति में अस्वीकार्य है । वहीं बच्चों को जुविनियल कोर्ट प्रावधान के साथ-साथ पुलिस कार्यप्रणाली से अवगत करवाया जाना आवश्यक है ताकि उचित कानूनी ज्ञान से बच्चे किसी भी भटकाव की स्थिति से बच सकें साथ ही सुरक्षा की दृष्टि के साथ-साथ पुलिस के सहयोगी बन सामाजिक बुराइयों को दूर करने में अपना नैतिक कर्तव्य निभाने में भी सक्षम हो सकें ।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here