राजेश शर्मा, कीक्ली रिपोर्टर, 18 जून, 2015, शिमला

adhal-school.18.6.15जिला शिमला के तहत आने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अढाल में गुरूवार को युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान स्कूल के छात्र व छात्राओं ने संसद गतिविधियों में भाग लिया और महत्वपूर्ण राष्ट्रीय मुद्दों पर विचार विमर्श किया। इस कार्यक्रम में स्कूल के राजनीतिक विज्ञान के प्रवक्ता ओम प्रकाश शर्मा ने स्कूलों में चलाए जा रहे इस तरह के प्रोग्राम के महत्व पर भी प्रकाश
डाला। उन्होंने कहा कि स्कूल में युवा संसद जैसे कार्यक्रमों से छात्रों में राष्ट्रीय मदुदों की समझ विकसित होगी और छात्र देश की सबसे बड़ा संसद के बारे में जागरूक होंगे।

स्कूल में आयोजित युवा संसद कार्यक्रम में दो सदनों ने भाग लिया। सदन की कार्यवाही राष्ट्रपति के भाषण से हुई, इसमें 2014- 2016 की रूपरेखा तैयार की गई। प्रश्नकाल के दौरान मनीषा गंगवाल ने प्रतिपक्ष की नेता की भूमिका निभाते हुए महंगाई का मुद्दा उठाया। जबकि सतापक्ष की ओर से श्रम एवं रोजगार मंत्री अनिता ने सरकार की नीतियों के बारे विस्तृत जानकारी दी।

इसके बाद नेता निधि शर्मा ने देश में महिला सुरक्षा को लेकर सवाल उठाया, जिसका जवाब सतापक्ष की तरफ से गृह मंत्री मंजुला शर्मा ने महिला सुरक्षा विधेयक सहित सरकार की ओर महिलाओं की सुरक्षा को सुनिश्चित करने की नातियों की जानकारी दी। इस दौरान विपक्ष के सचेतक सुनील कुमार ने मणिपुर और देश के अन्य देशों में हुए आंतकवादी हमलों का मुद्दा उठाते हुए 17 जवानों की हत्या के लिए सरकार को जिम्मेवार ठहराया और रक्षा मंत्री से तुरंत इस्तीफे की मांग की। इस पर सतापक्ष और विपक्ष में तीखी नोंक झोंक भी देखने को मिली।

कार्यक्रम के अंतिम चरण में प्रधानमंत्री ने महिला आरक्षण विधेयक सदन में प्रस्तुत किया, जिसे विचार विमर्श के बाद सर्वसम्मती से सदन में पारित किया गया। इसके उपरांत लाकसभा अध्यक्ष आकृति कलांटा द्वारा सदन का आभार प्रकट किया गया और सदन की कार्यवाही को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया। स्कूल के प्रधानाचार्य सुशील कुमार ने युवा संसद कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्रों की भूमिका की सराहना की। उन्होंने इस दौरान 30 जून को आयोजित की जाने वाली प्रतियोगिता के लिए भी छात्रों को शुभकामनाएं दी है।

Previous articlelibertine
Next articleपोर्टमोर में जिला स्तरीय प्रदर्शनी व प्रोजेक्ट मॉडल प्रतियागिता का आयोजन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here