राजेश शर्मा, कीकली रिपोर्टर, 29 मई, 2017, शिमला

सोमवार को शिमला के राजकीय उच्च पाठशाला अनाडेल में सफाई अभियान चलाया गया। इस अभियान की अगुवाई स्कूल प्रधानाचार्य करूणलता ने की। इस अभियान में स्कूल के चारों ओर फैली गंदगी को अच्छी प्रकार से साफ किया गया। विद्यार्थियों ने स्कूल के पास की सभी गंदी नालियों से कूड़ा निकाल कर अवरूद्ध पानी को सुव्यस्थित किया। बरसात में फैलने वाली बीमारियों को देखते हुए बहते पानी के लिए नालियां भी काटी गयी। छात्रों और अध्यापकों के द्वारा चले इस कार्यक्रम में नगर निगम के कर्मचारियों ने भी शिकरत की।

उन्होंने विद्यार्थियों के साथ मिलकर सफाई अभियान में अपना योगदान दिया। स्वच्छता अभियान के बारे में जानकारी देते हुए मुख्य अध्यापिका करूणलता ने बताया कि देश में स्वच्छता को लेकर चल रहे राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान के तहत ही यह कार्यक्रम किया गया है। इसका उदेश्य स्वच्छता की आदतें अपनाने और आसपास के स्थानों पर सफाई को बढ़ावा देना है। उनका कहना था कि इसमें छात्रों की भागीदारी से न केवल परिसर ही साफ होता है बल्कि विद्यार्थी स्वच्छता का संदेश समाज में ले जाते हैं जिससे पर्यावरण के प्रति लोगों की जागरूकता में वृद्धि होती है। उन्होंने जल प्रदुषण पर भी चिंता जताते हुए कहा आगामी बरसात में पानी के स्रोतों को प्रदुषित होने से बचाने के लिए अभी से अभियान चलाये जाने की आवश्यकता है।

अध्यापक वर्ग से माला थापा, नीलम, अंजु ठाकुर, मीना शर्मा, ममता कश्यप, रमेश दांगी और राजेश शर्मा के नेत्त्व में छात्रों के छोटे-छोटे दल बनाकर सफाई अभियान चलाया गया।

Previous articleLaureate School Toppers in CBSE 2017 Boards
Next articleWeek Long Environment Day Celebrations in Shimla City — Schools Mobilized

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here