राजेश शर्मा, कीक्ली रिपोर्टर, 11 अगस्त, 2017, शिमला

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला करयाली में शुक्रवार को पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर इको क्लब प्रभारी हेमसिंह के नेतृत्व में स्कूल के विद्यार्थियों ने स्कूल परिसर के समीपवर्ती जंगल में विभिन्न प्रजातियों के पौधे रोपे। इन पौधों में देवदार, चीड़ और बान के पौधे प्रमुख रूप से रोपे गये। पौधारोपण के प्रति छात्रों में खासा उत्साह देखा गया। कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए कार्यकारी प्रधानाचार्य जगदीश चंद ने कहा कि अगर इस पृथ्वी में लंबे समय तक जीवन को बनाये रखना है तो हमें अपने हरित आवरण की सुरक्षा में तत्पर रहना होगा।

आज धरती पर ग्लोबल वार्मिंग के खतरे के कारण हर मौसम खतरनाक होता जा रहा है। बरसात की हल्की बारिश से भी अब लोगों के जान और माल की क्षति पहले की तुलना में ज्यादा हो रही है। उन्होंने विद्यार्थियों का आह्वान किया कि वे इस धरती पर पर्यावरण को सुरक्षित बनाने का संकल्प लें और इसके प्रति जन जागरूकता को बढ़ाये। इको क्लब प्रभारी हेमसिंह ने बच्चों को पौधारोपण के बाद लगाये गये पौधों की सुरक्षा के बारे जानकारी दी। उनका कहना था कि हरेक विद्यार्थी का दायित्व है कि वह न केवल पौधारोपण के काम में तेजी लायें बल्कि लगे हुए पौधों को बचाने के लिए भी तत्पर रहें। इस अवसर पर शिक्षक जयप्रकाश ने भी पर्यावरण से जुड़े मुद्दे पर विस्तार से छात्रों को जानकारी दी।

शिक्षकों एवं छात्रों में पौधारोपण में ये रहे सम्मिलित अशोक, जयप्रकाश, अंकित शर्मा, प्रवेश वर्मा, रोहन, रमेश, गीता, रवि, सीमा, रीना, कुसुम, अंकित और हेमलता,।

कचेड़ी स्कूल में वन महोत्सव

राजकीय उच्च विद्यालय कचेड़ी में वन महोत्सव का आयोजन किया गया। इस दौरान ईको कल्ब के छात्रों द्वारा स्कूल परिसर के आसपास देवदार प्रजाति के पौधे लगाए। विद्यालय के मुख्याध्यापक चंदन कुमार ने बताया कि स्कूली छात्रों को इस अवसर पर वनों के महत्व पर जानकारी देते हुए पर्यावरण संरक्षण के बारे में जागरूक किया। इस मौके पर ईको कल्ब के इंचार्ज राजन कुमार, स्कूल के अन्य शिक्षक मोहनलाल, अनिता देवी, विकास कुमार व ईको कल्ब के छात्र मौजूद रहे।

कांगल स्कूल के बच्चों ने भी रोपे पौधे 

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कांगल के जजुराणा इको क्लब द्वारा भी पर्यावरण संरक्षण के मद्देनजर शुक्रवार को पौधारोपण किया। इस दौरान जजुराणा इको क्लब कांगल के छात्रों के द्वारा विभिन्न किस्मो के 50 पौधे रोपे गए। इस अवसर पर प्रधानाचार्य वेद चौहान, इको क्लब प्रभारी कुलविंदर वर्मा  एसएमसी प्रधान रीना ठाकुर  बिहारी लाल मंजू देवी सुनीता गौतम रीता देवी शारदा शर्मा सहित इको क्लब कांगल के छात्र मौजूद रहे  उपरोक्त जानकारी एसएमसी प्रधान रीना ठाकुर ने दी।

Previous articleEnlighten through Art — Auckland Boys
Next articleदाडग़ी स्कूलों में पौधारोपण व स्वच्छता अभियान — क्यार कोटी ने मनाया स्वच्छता पखवाड़ा 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here