राजेश शर्मा, कीक्ली रिपोर्टर, 2 अक्टूबर, 2015, शिमला

JNV.2.10-(8)भारत के महान नेता एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं सच्चे राष्ट्रभक्त लाल बहादुर शास्त्री के जन्म दिवस पर शुक्रवार 2 अक्तूबर को जवाहर नवोदय विद्यालय के प्रांगण में एक समारोह का आयोजन बड़े हर्षोल्लास के साथ किया गया। इस अवसर पर विद्यालय परिवार के 28 शिक्षक एवं 469 विद्यार्थी उपस्थित थे। महात्मा गांधी की तस्वीर पर मालार्पण कार्यवाहक प्राचार्य राकेश सोनी के कर कमलो द्वारा किया गया। प्रभारी नीना शर्मा द्वारा दोनों महानुभवों के सम्बन्ध में संक्षिप्त विवरण दिया गया। इसके बाद कक्षा नौवीं की छात्रा कुमारी गार्गी ने गांधी के व्यक्तित्व पर अपने विचार प्रस्तुत किये।

JNV.2.10-(10)इसके बाद मराठी के अध्यापक आर. के मनचरे द्वारा महात्मा गांधीव लाल बहादुर शास्त्री के जीवन दर्शन पर एतिहासिक एवं सामाजिक दृष्टिकोण से विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया गया। विद्यालय की छात्राओं ने बापू का प्यारा भजन ‘वैष्णव जन तो तेने कहिये जे’ प्रस्तुत कर वातावरण को संगीतमय बना दिया। इस दौरान विद्यालय की वरिष्ठ अध्यापिका वेदप्रभा मेहता ने विद्यार्थियों को दोनों महान नेताओं के जीवन एवं कार्यों से जुड़े प्रेरणास्पद प्रसंगों से अवगत कराते हुए उन्हें उनके आदर्शों पर चलने का आह्वान किया। उन्होंने पुस्तक अध्ययन करने की प्रेरणा दी। सुधांशु ने भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाते कुए एक कविता प्रस्तुत की।

JNV.2.10-(6)कार्यक्रम के समापन अवसर पर कार्यवाहक प्राचार्य राकेश सोनी द्वारा इस शुभ दिवस की बधाई देते हुए रैली निकालने के कार्यक्रम से अवगत कराया, जो एनएसएस और अकाउट व गाइड के छात्र-छात्राओं द्वारा एवं प्रभारियों के सरंक्षण में आयोजित की गई। मंच संचालिका कुमारी साक्षी बारहवी विज्ञान वर्ग की छात्रा ने सभी को राष्ट्रगान हेतु आह्वान किया। विद्यार्थियों को मिष्ठान वितरण किया गया ।

करीब सुबह साढ़े 10 बजे कार्यक्रम का सफल समापन किया गया। लोगों को किया जागरूक सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बाद विद्यालय के बाहर देवरीघाट गांव में एनएसएस स्वयंसेवियों व स्काउट एवं गाइड के द्वारा एक रैली निकाली गई, जिसमें लोगो को स्वच्छता अभियान के बारे में जागरूक किया गया। रैली में एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी राकेश सोनीए स्काउट व गाइड अध्यापिका नीलकमल नेगी व दिनेश शर्मा व अंजली उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम में अमित कुमार प्रवक्ता कम्पयूटर विज्ञान का विशेष योगदान रहा।

Previous articleStudents of City Life School deliver Save Girl Child Message
Next articleजेएनवी ने मनाई गांधी जयंती; गार्गी ने व्यक्त किए महात्मा के विचार व्यक्त; स्वच्छता के प्रति जागरूकता रैली का भी आयोजन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here