GSSS Mailen
कीकली रिपोर्टर, 1 सितम्बर, 2018, शिमला

स्कूल प्रधानाचार्य हमेंदर बाली ने पहले दिन विद्यार्थियों को व्यक्तिगत व् बाहरी स्वच्छता की जानकारी की प्रदान ।
15 सितम्बर तक चलने वाले स्वच्छता पखवाड़े का अध्यापकों संग 46 विद्यार्थियों ने शपथ ग्रहण कर किया आगाज़।

GSSS Mailenराजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मैलन में आज स्कूल अध्यापकों संग 46 विद्यार्थियो के स्वच्छता शपथ ग्रहण के साथ 15 सितम्बर तक चलने वाले स्वच्छता पखवाड़े का शुभारम्भ हुआ । इस बीच स्वच्छता पखवाड़े के पहले दिन स्कूल प्रधानाचार्य हमेंदर बाली ने पखवाड़े के पहले दिन विद्यार्थियों को व्यक्तिगत व् बाहरी स्वच्छता जानकारी प्रदान कर स्वछता पखवाड़े के 15 दिन के जागरूकता कार्यक्रम की नींव रखी ।

स्कूल प्रधानाचार्य हमेंदर बाली ने बताया की स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत 15 दिनों के भीतर विभिन्न स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे । प्रधानाचार्य के अनुसार 2 से 4 सितम्बर तक विद्यार्थियों व् अभिभावकों को स्वच्छता के सबंध में जागरूक किये जाने के साथ कक्षाओं, प्रयोगशालाओं, पुस्तकालयों, भण्डार कक्ष, रसोईघर, शौचालयों व् पूरे विद्यालय परिसर की सफाई की जाएगी जबकि 5 सितम्बर को विद्यार्थियों को नीले व् हरे कूड़ेदानों के सबंध में जानकारी दी जाएगी व् स्कूल परिसर में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगाव् विद्यालय के अपशिष्ट पदार्थों आवर अनुपयोगी वस्तुओं के पुनः उपयोग में लाने संबंधी विभिन्न जानकारियां प्रदान की जाएंगी वहीँ अखबारों आदि का भी निपटान किया जायेगा ।

GSSS Mailenप्रधानाचार्य ने बताया की 6 सितम्बर को विद्यालय में स्वच्छता विषय पर प्रश्नोत्तरी, चित्र कला, भाषण प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा । उन्होंने बताया कि सात सितम्बर को छात्रों को हाथ धोने के सही तरीके व् 8 को व्यक्तिगत स्वास्थ्य के अंतर्गत नाखून काटने के सही तरीकों की जानकारी से अवगत करवाने के साथ 9 व् 10 सितम्बर को विद्यालय के साथ लगते गाँव में जागरूकता रैली के आयोजन के साथ 11 सितम्बर को स्वच्छता प्रदर्शनी के साथ विभिन्न चित्र व् प्रचार वाक्यों को शामिल किया जाएगा ।

प्रधानाचार्य ने बताया कि 12 सितम्बर को जहाँ विद्यार्थियों को स्वच्छ जल के बारे में जानकारी दी जाएगी वहीँ जैविक व् अकार्बनिक पदार्थों को नदी नालों में न बहाने के सम्बन्ध में जागरूक किया जाएगा । वहीँ 13 सितम्बर के दिन वर्षा जल संचय व् 14 को विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रथम व् द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा ।

इसी के साथ पखवाड़े के समापन अवसर के साथ 15 सितम्बर के दिन निरंतर जारी रहने वाले  “स्वच्छता ही सेवा” अभियान की शुरुआत होगी ।

Previous articleआर्किड आरुषि स्कूल ने मनाई जन्माष्टमी, पूजा अर्चना कर कान्हा को झुलाया झूला 
Next articleA Poetry in Motion — AHSG’s Senior Section Sports Day

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here