राजेश शर्मा, कीक्ली रिपोर्टर, 30 जनवरी, 2016, शिमला

प्रदेश के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश के बाद अब धीरे-धीरे स्कूलों में रौनक वापिस लौटने लगी है। शहर में सबसे पहले जनवरी माह में केंद्रीय विद्यालय में शीतकालीन अवकाश खत्म हो चुका है और बच्चों ने स्कूल में वापसी की है।  केंद्रीच विद्यालय 26 जनवरी से शीतकालीन अवकाश के बाद दोबारा खोले गए है। स्कूल में मंगलवार से सूचारू रूप से कक्षाएं शुरू की जा चुकी है। केंद्रीय विद्यालय जाखू और जतोग के स्कूलों में कक्षाएं लगनी शुरू हुई है। इसके बाद शहर के अन्य स्कूलों में भी शीतकालीन अवकाश खत्म होने को है।

शहर के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में दिसम्बर माह से जनवरी माह तक शीतकालीन अवकाश रहते है। जिसके बाद अधिकतम स्कूल फरवरी माह में खोले जाते है। केंद्रीय विद्यालय में शीतकालीन अवकाश के बाद लगी कक्षाओं में बच्चों की परीक्षा की तैयारियां चलनी शुरू हो गई है। इसके लिए शिक्षक अब बच्चों में रिवीजन वर्क पर ज्यादा जोर दे रहे है। जहां अन्य निजी स्कूलों में अवकाश के बाद नए सत्र की कक्षाएं बैठेगी तो वही जमा एक और दो की परीक्षाएं अभी होनी बाकी है। शहर के निजी स्कूलों में चैप्सली स्कूल 3 मार्च से, डीएवी न्यू शिमला 23 फरवरी से, तारा हॉल 15 फरवरी और डीएवी लक्कड़ बाजार सहित दयानंद पब्लिक स्कूल में भी शीतकालीन अवकाश के बाद फरवरी माह में बड़ी कक्षाओं के लिए खुलेंगे।

वही इन स्कूलों में छोटी कक्षाएं मार्च माह से शुरू होगी उसके बाद ही स्कूलों में असल रौनक लौट कर आ पाएगी। राजधानी शिमला के अधिकांश स्कूल फरवरी के दूसरे पखवाड़े में खुलेंगे, यानि मार्च में फिर से बच्चों की चहल-पहल पूर्णत: शुरू हो जाएगी।

Previous articleजिला स्तरीय राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन दिवस दाड़गी में आयोजित
Next articleआर्यन पब्लिक स्कूल में आपदा प्रबंधन पर कार्यशाला; विशेषज्ञों ने दिए टिप्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here