कीक्ली रिपोर्टर, ११ अगस्त, २०१७, शिमला

कच्चीघाटी के समीप शैमरॉक रोजेंस स्कूल ने जन्माष्टमी बड़े धूमधाम के साथ मनाई। स्कूल की प्रधानाचार्य प्रीति चुट्टानी ने बच्चों को बताया कि जन्माष्टमी को आस्था एवं श्रद्धा के साथ मनाया जाता है। जन्माष्टमी को भारत में ही नहीं, बल्कि विदेशों में बसे भारतीय भी पूरी आस्था व उल्लास से मनाते हैं। श्रीकृष्ण युगों-युगों से हमारी आस्था के केंद्र रहे हैं।

उन्होंने बताया कि जन्माष्टमी भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव का दिन बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। जन्माष्टमी पर्व भगवान श्रीकृष्ण के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है, जो रक्षाबंधन के बाद भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है।
श्रीकृष्ण देवकी और वासुदेव के 8वें पुत्र थे। मथुरा नगरी का राजा कंस था, जो कि बहुत अत्याचारी था। उसके अत्याचार दिन-प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे।

एक समय आकाशवाणी हुई कि उसकी बहन देवकी का 8वां पुत्र उसका वध करेगा। यह सुनकर कंस ने अपनी बहन देवकी को उसके पति वासुदेवसहित काल-कोठारी में डाल दिया। कंस ने देवकी के कृष्ण से पहले के 7 बच्चों को मार डाला। जब देवकी ने श्रीकृष्ण को जन्म दिया, तब भगवान विष्णु ने वासुदेव को आदेश दिया कि वे श्रीकृष्ण को गोकुल में यशोदा माता और नंद बाबा के पास पहुंचा आएं, जहां वह अपने मामा कंस से सुरक्षित रह सकेगा। श्रीकृष्ण का पालन-पोषण यशोदा माता और नंद बाबा की देखरेख में हुआ। बस, उनके जन्म की खुशी में तभी से प्रतिवर्ष जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाता है।

शैमरॉक रोजेंस स्कूल के बच्चों ने इस अवसर पर राधा-कृष्ण की वेशभूषा के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया।

Previous articleRahul Bags Best Actor Award — 10th Youth Festival of St. Thomas’ School
Next articleEnlighten through Art — Auckland Boys

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here