कीक्ली रिपोर्टर, 12 अगस्त, 2016, शिमला

IntYouth.12.8 (2)अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर प्रदेश में एक लाख पौधे विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के युवाओं के माध्यम से रोपे जाएंगे। यह जानकारी आज हिमाचल प्रदेश वन निगम के उपाध्यक्ष श्री केवल सिंह पठानिया ने अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के ईको क्लब द्वारा आयोजित पौधा रोपण कार्यक्रम के उपरांत दी।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह के कुशल नेतृत्व में पहली बार यह निर्णय लिया गया कि प्रदेश के युवाओं के साथ इस पावन दिवस पर एक लाख पौधे रोपित किए जाएं। उन्होंने कहा कि इस प्रयास से जहां प्रदेश के हरित वातावरण की वृद्धि होगी, वहीं पर्यावरण की दृष्टि से भी अत्यंत लाभकारी होगा।

IntYouth.12.8 (1)उन्होंने कहा कि युवाओं व स्वैच्छिक संस्थाओं के सहयोग से हिमाचल प्रदेश में वनों का घनत्व बढ़ा है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश आज पर्यटन की दृष्टि से विश्व मानचित्र पर है। पर्यटक यहां विभिन्न पर्यटक स्थलों व धार्मिक पर्यटन के आनन्द के साथ-साथ वनों की नैसर्गिक सुंदरता का आनन्द उठाने के लिए आता है। उन्होंने स्कूल के ईको-क्लब को सरकार की ओर से 11 हजार रुपये देने की घोषणा की।

इस अवसर पर अतिरिक्त प्रधान मुख्य अरण्यपाल श्री आरसी कंग ने कहा कि इस वर्ष प्रदेश में 9700 हैक्टेयर भूमि पर एक करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य है।

IntYouth.12.8 (3)उन्होंने कहा कि प्रदेश में हरे भरे वनों की स्थापना तभी पूरी होगी, जब हम सब व्यक्तिगत तौर पर अपनी जिम्मेदारी सुनिश्चित कर पौधा रोपण कर उसकी देखभाल करना सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने बताया कि प्रदेश की 80 प्रतिशत जनता गांव में रहती है, जिनके जीवन में वनों का महत्व अत्यधिक है। रोजमर्रा की जरूरतों से लेकर पशुचारा व अन्य सुविधाएं भी वनों से मिलती है। इनके विस्तार के लिए हमें मिलजुलकर प्रयास करने होंगे।

इस अवसर पर स्कूल की प्रधानाचार्य श्रीमती नीशा बलूनी ने मुख्यतिथि का स्वागत किया तथा ईको-क्लब व छात्राओं द्वारा स्कूल में विभिन्न पौधों को लगाकर वातावरण सुंदर बनाने के प्रयासों से अवगत करवाया। इस अवसर पर स्कूली छात्राओं ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम में वन मण्डलाधिकारी शिमला श्री अमित शर्मा, मण्डल प्रबंधक श्री सतीश नेगी के अलावा, स्कूल के शिक्षक वर्ग व छात्राएं उपस्थित थीं।

Previous articleTiny Tots of Shemrock Buttercups Fly Tri-Colours
Next articleArt and Craft Exhibition held in Auckland Boys

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here