कीक्ली रिपोर्टर, 30 मार्च, 2016, शिमला

Ambedkar.30.3.16dडॉ. भीमराव अंबेडकर द्वारा स्थापित सामाजिक न्याय से राष्ट्र में स्थिरता कायम करने को अत्यंत बल मिला है। उपायुक्त शिमला रोहन चंद ठाकुर ने नेहरू युवा केंद्र शिमला द्वारा इंदिरा गांधी खेल परिसर में डॉ. भीमराव अंबेडकर की 125वीं जयंति के अवसर पर आयोजित युवा सम्मेलन व रैली कार्यक्रम में आज यह विचार व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि समाज में आगे बढ़ने के समान अवसर न होते हुए भी डॉ. भीमराव अंबेदकर द्वारा लग्न व परिश्रम से अपने लक्ष्य को प्राप्त किया, बल्कि देश को नई दिशा भी प्रदान की। उन्होंने युवाओं को राष्ट्र के उत्थान के लिए सकारात्मक व रचनात्मक सहयोग प्रदान करने की अपील की। उन्होंने सामाजिक समभाव की दृढ़ता के लिए युवाओं से अंबेडकर द्वारा असमानता के प्रति विरोध के मार्ग को अपनाने की अपील की।

Ambedkar.30.3.16cउन्होंने बताया कि युवा सम्मेलन में जिला शिमला के विभिन्न युवक मंडलों, स्वयं सहायता समूहों व औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के 500 युवाओं ने भाग लिया। उन्होंने इस अवसर पर युवाओं द्वारा निकाली गई रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना भी किया। भीमराव अंबेडकर के संदेश व शिक्षाओं को संप्रेषित करती यह रैली इंदिरा गांधी खेल परिसर से होती हुई रिज व पुनः इंदिरा गांधी खेल परिसर में संपन्न हुई।

कार्यक्रम के दौरान आयोजित विभिन्न स्पर्धाओं के विजेताओं को भी उन्होंने पुरस्कृत किया। भाषण प्रतियोगिताओं में कोटखाई की अंकिता मनसैक प्रथम, आईटीआई शोघी के राजमोहन द्वितीय रहे। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में आईटीआई चौड़ा मैदान के प्रशांत व हेमन्त की जोड़ी प्रथम, स्किल-प्रो के नन्दु व कमलेश द्वितीय रहे। युवा चित्रकारों द्वारा अंबेडकर के व्यक्तित्व को प्रदर्शित करने वाले चित्र बनाएं, जिसमें शीतल, सुषमा, गीतांजली, शीतल, पूनम हेटा, पूनम चौहान, रूचि व रामेश्वर को भी प्रशस्ति पत्र दिए।

Ambedkar.30.3.16bपूर्व प्रशासनिक अधिकारी व स्तंभकार एवं लेखक श्रीनिवास जोशी ने भीमराव अंबेडकर के व्यक्तित्व व कृतित्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि भीमराव अंबेडकर के संदेशों में युवाओं के लिए आंदोलन का रास्ता न अपनाकर संविधान के अनुरूप कार्य करना, किसी प्रकार की व्यक्ति पूजा न करना तथा सामाजिक प्रजातंत्र के बिना राजनैतिक प्रजातंत्र का औचित्य न होना श्रेष्ठतम प्रेरणाएं हैं। नेहरू युवा सेवा के समन्वयक प्रभात कुमार ने स्वागत किया व नेहरू युवा केंद्र द्वारा की जाने वाली गतिविधियों पर प्रकाश डाला।

Ambedkar.30.3.16a

Previous articleहिमालयन स्कूल में फेयरवेल; आदित्य मिस्टर व वंदना मिस फेयरवेल
Next article“Bajantri” Thrilled All

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here