राजेश शर्मा, कीक्ली रिपोर्टर, 17 मार्च, 2016

Jativad.Mridul.17.3-(3)अनसुचित जाति जनजाति अधियिनम पर दी महत्वपूर्ण जानकारी । स्कूली बच्चों ने नाटिकाओं से किया लोगों को जागरूक । सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा बसंतपुर में आयोजित अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार अधिनियम जागरूकता शिविर गुरूवार को संपन्न हुआ। इस दौरान गुम्मा पब्लिक स्कूल बसंतपुर एवं सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कलाकारों द्वारा गीतों, नाटिका के माध्यम से ज्ञानवद्र्धक एवं मनोरंजनपूर्वक जानकारी प्रदान की गई।

Jativad.Mridul.17.3-(1)इस अवसर पर विभिन्न पंचायतों के करीब 150 लोग उपस्थित रहे जिन्हें इस अधिनियम के बारे में जानकारी दी गई। शिविर में गुम्मा पब्लिक स्कूल बसंतपुर के बच्चों और सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग ने सामाजिक असमानता को गीतों एवं कविता के माध्यम से दर्शाया। गुम्मा पब्लिक स्कूल बसंतपुर के छात्र मृदुल वर्मा ने जातिवाद को देश की एकता एवं अखंडता के लिए सबसे घातक बताया। अन्य कलाकारों ने वृद्धा पेंशन, कौशल विकास योजना, कम्प्यूटर प्रशिक्षण कोर्स पर नाटिका द्वारा जागरूक किया।

एससी, एसटी एक्ट पर शिविर में मौजूद विशेषज्ञ वक्ताओं ने कहा कि छुआछूत एवं जातिगत भेदभाव को पूर्ण तौर पर खत्म करने के लिए कड़े कानून बनाए गए हैं। सामाजिक तौर पर कमजोर वर्गों पर अत्याचार, बंधुओं मजदूरी करवाना, महिलाओं से दुव्र्यवहार, झूठे मुकद्दमे दायर करना कई प्रकार के उत्पीडऩ पर सजा का प्रावधान है और इसमें आरोपी को जमानत भी नहीं मिलती है।

संविधान में दलित या हरिजन शब्द की व्याख्या नहीं की गई। इस अवसर पर तहसील कल्याण विंग द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गइ। पंचायत समिति बसंतपुर के अध्यक्ष प्रदीप वर्मा इस अवसर पर बतौर मुख्यातिथि उपस्थित रहे। इस दौरान उत्तम कश्यप, एएसआई प्रेम शर्मा, राकेश शांडिल, मस्तराम ने उपरोक्त विषयों पर जानकारी दी। शिविर में उपाध्यक्ष कुलदीप, प्रधान डा. बी.आर., जिला कल्याण अधिकारी ओंकार चंद, बिहारी लाल, बीडीओ प्यारे लाल व अन्य गणमान्य मौजूद रहे।

Previous article25 अप्रैल से पोलियो के लिए बीओवीपी दवा पिलाई जाएगी
Next articleमौलिक कत्र्तव्य व अधिकार एक ही सिक्के के पहलू : रमणीक शर्मा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here