कीक्ली रिपोर्टर, 11 मई, 2016, शिमला 

स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत पंचायत समिति कार्यालय नारंकडा में आज एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला की अध्यक्षता उपायुक्त शिमला रोहन चंद ठाकुर ने की। ठाकुर ने जन प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि ‘फॉरेस्ट राईट एक्ट’ के तहत पंचायत में बनाये जाने वाले स्कूल, अस्पताल, सामूदायिक केंद्र, आंगनवाड़ी केंद्र के भवन निर्माण के लिए अनुमति प्रदान की जाती है। इस प्रकार के जनविकास कार्यों के लिए वन भूमि एक हैक्टेयर से कम तथा उसमें लगे पेड़ों की संख्या 75 से कम होनी चाहिए। उन्होंने उपस्थित जन प्रतिनिधियों तथा ग्रामवासियों को वन अधिकार अधिनियम व वन संरक्षण अधिनियम पर विस्तृत जानकारी प्रदान की, ताकि गा्रमीण विकास कार्यो को गति प्रदान की जा सके। उन्होंने बताया कि विकास कार्यो के लिए भी अनापत्ति प्रमाणपत्र लेना आवश्यक है ।

उपायुक्त ने गा्रम सभा के महत्व पर भी प्रकाश डाला । उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन ने प्रारम्भिक शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए ‘प्रेरणा’ कार्यक्रम आरम्भ किया है। उन्होंने जन प्रतिनिधियों से आह्वान किया कि वे समय-समय पर सरकारी स्कूलों का निरीक्षण करें जिससे शिक्षा के स्तर में सुधार लाया जा सके।

इससे पूर्व उपायुक्त ने गा्रम पंचायत जड़ोल के राजकीय प्राथमिक पाठशाला बनशैरा का निरीक्षण किया तथा छात्रों से संवाद किया। इसके पश्चात उन्होंने अभिभावकों से बातचीत की। उन्होंने पंचायतों में स्वच्छता, कचरा प्रबंधन के महत्व पर विचार विमर्श किया तथा सामाजिक दायित्व पर भी बल दिया। उपायुक्त ने बताया कि ग्रामीण महिलाओं के लिए विशेष कौशल विकास योजना आरम्भ की गई है, इसके तहत नारकंडा विकासखंड में बागवानी प्रबंधन पर एक शिविर लगाया जायेगा। इस शिविर में बागवानी की बारीकियों के बारे में ग्रामीण महिलाओं को जानकारी दी जायेगी।

उपायुक्त ने स्थानीय जन प्रतिनिधियों से नशा निवारण के खिलाफ मुहिम छेड़ने को कहा जिससे युवा वर्ग को नशे से बचाया जा सके। उन्होंने पंचायत जन प्रतिनिधियां से भी सीधा संवाद किया तथा उनकी समस्याओं का त्वरित निवारण किया। कार्यशाला में नारकंडा विकास खंड की 26 पंचायतों के जनप्रतिनिधियों ने भाग लिया। इस अवसर पर पीओ जिला गा्रमीण विकास प्राधिकरण भावना शर्मा, परियोजना अधिकारी जलागम राजेश धीमान, खंड विकास अधिकारी नारकंडा सत्येन्द्र ठाकुर, पंचायत समिति अध्यक्ष मीरा शर्मा और गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Previous articleImportant Messages through Inter School Fancy Dress Competition — AHGS 
Next article‘प्रेरणा’ कार्यक्रम के तहत दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आरम्भ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here