कीक्ली रिपोर्टर, 17 मई, 2018, शिमला

शिमला के 126 निजी स्कूलों को रिन्यूअल की डेडलाइन जारी, शिक्षा विभाग ने 30 मई तक दिया समय, अवमानना हुई तो किये जाएंगे बंद। शिमला जिला के निजी स्कूलों को प्रत्येक वर्ष उपनिदेशक कार्यालय से रिन्यूअल करवाया जाना आवश्यक किया गया है, लेकिन इस वर्ष अब-तक जिला शिमला के 126 स्कूल ऐसे हैं जो एनुअल रिन्यूअल मैंडेटरी को पूरा नहीं करवा पाये है ।

इनमे शिमला शहर के भी कई प्रतिष्ठित स्कूल शामिल हैं । वर्ष 2018-19 के स्कूलिंग सेशन के तीन माह गुजर जाने के बाद भी ये निजी स्कूल अपना रिन्यूअल नहीं करवा पाए हैं। स्कूलों की इस अवमानना को देखते हुए अब विभाग ने कद रुख अपनाते हुए इन स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी किये हैं जिसमे स्कूलोंसे रिन्यूअल के देरी के कारण पूछे गए हैं, साथ ही विभाग की और से स्कूलो को 30 मई तक अपना आवेदन पात्र विभाग कार्यालय में आकर दिखाना होगा ।

इसके साथ ही ऐसे स्कूलों को मान्यता कोड के के रिन्यूअल को देरी से करवाने पर तय शुल्क के साथ 1000 र पेनल्टी चालान भी जमा करवाना होगा । विभाग के अनुसार यदि कोई भी स्कूल इंनिर्देशो की अवहेलना करता पाया गया तो विभाग मनमानी करने वाले ऐसे स्कूलों को बंद किये जाने के आदेश जारी करेगा जिसके लिए सम्बंधित स्कूल  प्रबंधन  स्वयं जिम्मेवार होगा ।

Previous articleशिक्षा विभाग ने प्रदेश भर के स्कूल प्रधानाचार्यों को जारी किये निर्देश, सरकार के निर्देशों को लागू करे स्कूल ।
Next articleSilver Jubilee Celebration Flag-Off On Biological Diversity Day

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here