PressMeet.16.11 (1)

कीकली रिपोर्टर, 16 नवम्बर, 2016, शिमला

PressMeet.16.11 (2)पत्रकारिता के मूल्यों का निर्वहन करना पत्रकार समाज की नैतिक जिम्मेदारी है। यह विचार आज आकाशवाणी शिमला के निदेशक देवेंद्र सिंह जोहल ने राष्ट्रीय प्रैस दिवस के जिला स्तरीय कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रैस क्लब शिमला में व्यक्त किए।

उन्होंने ‘संघर्ष क्षेत्र से रिपोर्टिंग मीडिया के लिए चुनौति’ विषय पर बोलते हुए कहा कि आज के संदर्भ में पत्रकारिता अत्यंत विस्तृत व प्रभावकारी कार्य है, जो समाज को सही दिशा में ले जाने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि पत्रकार समाज में पनप रही त्रुटियों को उजागर करने के लिए अपने विवेक के अनुसार सही स्थिति प्रस्तुत करे, ताकि पीड़ित व्यक्ति को तुरंत व त्वरित न्याय प्राप्त हो सके।

PressMeet.16.11 (3)उन्होंने कहा कि आज लोकतंत्र के पांचवे स्तंभ मीडिया से लोगां की अपेक्षाएं अत्यधिक है। उन्होंने संपूर्ण मीडिया समाज को निष्पक्ष भाव से कार्य करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि आज देश में विभिन्न मुद्दों पर जनमत कायम करने के लिए लोग मीडिया से अपेक्षाएं रखते हैं। उन्होंने कहा कि आज मीडिया के सामने अनेक चुनौतियां हैं, किंतु मीडिया कर्मियों की सक्रियता व सतत प्रयास इन चुनौतियों पर खरा उतरने के लिए भरसक प्रयासरत है।

PressMeet.16.11 (4)इस अवसर पर साप्ताहिक पत्रिका शैल के संपादक बलदेव शर्मा ने मीडिया कर्मियों की प्रतिबद्धता, दायित्व बोध व उनकी अनिवार्यता पर प्रकाश डाला। मोनाल टाईम्ज के संपादक गणेश दत्त ने लोकतंत्र के पांचों स्तंभों को संविधान के दायरे में रहकर अपने दायित्व का निर्वहन करने की आवश्यकता पर बल दिया। पत्रकार वीरेंद्र खागटा ने पत्रकारों को रोजमर्रा में आने वाली चुनौतियों के संबंध में बात की।

कार्यक्रम में राष्ट्रीय प्रेस परिषद द्वारा प्रदत विषय ‘संघर्ष क्षेत्र से रिपोर्टिंग मीडिया के लिए चुनौति’ विषय पर भी विस्तृत चर्चा की गई। स्वागत संबोधन में प्रेस क्लब शिमला के महा सचिव अनिल भारद्वाज ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा प्रेस से संबंधित विभिन्न विषयों पर प्रकाश डाला। अपने आभार संबोधन में श्री प्रकाश भारद्वाज ने समाज में सोशल मीडिया के माध्यम से संप्रेषित सूचनाओं से पत्रकारिता जगत की चुनौतियों में होने वाले नुकसान के संबंध में चिंता व्यक्त की।

इस अवसर पर प्रेस क्लब शिमला के अध्यक्ष धनन्जय शर्मा, संयुक्त निदेशक सूचना एवं जन संपर्क विभाग आरती गुप्ता, उप निदेशक तकनीकी, यूसी कौंडल तथा विभिन्न अखबारों, साप्ताहिकी व इलैक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकार उपस्थित थे।

Previous articleडीएवी सरस्वतीनगर में मेधावी समानित; मृणाल घेजटा को स्टूडेंट ऑफ दि ईयर का अवार्ड
Next articleकोटखाई में विशेष विकलांगता आंकलन शिविर आयोजित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here