राजेश शर्मा, कीक्ली रिपोर्टर, 16 अगस्त, 2016, शिमला

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर में स्वतंत्रता दिवस बड़े हर्षोल्लास से मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ प्रधानाचार्य निशा भलुनी ने राष्ट्र के स्वतंत्र सेनानियों को श्रद्धाजंलि देकर की तथा राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हमें अपने प्रदेश के हीरो कैप्टन विक्रम बतरा व सौरभ कालिया के बलिदान को हमेशा याद रखना चाहिए तथा बच्चों को उनके बलिदान से सबक लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि छात्राओं को हर रोज पाठयक्रम पढ़ाई के साथ पांच मिनट के लिए देश के स्वतंत्रता सेनानियों की जीवनी अवश्य पढऩी चाहिए। इस अवसर पर स्कूल की छात्राओं ने देशभक्ति के गीत प्रस्तुत किए।

लालपानी में भी हुआ ध्वजारोहण

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लालपानी शिमला के प्रांगण में स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर विद्यालय के छात्रों व स्टाफ के सदस्यों द्वारा ध्वजारोहण किया गया। विद्यालय के कार्यकारी प्रधानाचार्य भूपेंद्र सिंह ने स्वतंत्रता प्राप्ति के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए छात्रों से स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान से प्ररेणा लेने की अपील की। विद्यालय के छात्र अक्षय सिंगटा ने स्वतंत्रता दिवस के ऊपर कविता का पाठ किया तथा अपने छात्र साथियों से देश को आगे ले जाने के लिए अपनी कर्तव्यनिष्ठा से देश सेवा करने की अपील की। इस अवसर पर राजकुमार बलवीर, टीएस नेगी, ललित चौहान, बलवंत कुमार शर्मा, रमन, डा. अनीता गुप्ता, रणवीर ठाकुर, हुक्म गौतम, प्रतिभा आरती ठाकुर कार्यक्रम में उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में छात्रों को इस अवसर पर मिष्ठान भी बांटा गया।

सायरी पाठशाला ने मनाया स्वतंत्रता दिवस

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सायरी में 70वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य पर स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। इस पर्व पर विद्यालय प्रबंधन समिति के प्रधान ज्ञान सिंह तथा सदस्यगण एवं पंचायत प्रतिनिधियों ने भी हिस्सा लिया। इस अवसर पर सबसे पहले ध्वजारोहण किया गया तथा एनसीसी, एनएसएस तथा स्काउंट और गाईड ईकाइयों ने परेड में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

इस शुभावसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया, जिसमें आजादी के 70 वर्ष-याद करों कुर्बानी, के अंतर्गत भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। इस राष्ट्रीय पर्व पर सभी अध्यापकों ने अपनी भागीदारी निभाई। इस दौरान प्रधानाचार्य शकुंतला पाठक ने अपने विचार प्रकट करते हुए कहा कि शहीदों की कुर्बानी को याद रखने की शिक्षा दी।

सावित्री पब्लिक स्कूल टालैंड शिमला के बच्चों ने 70वां स्वतंत्रता दिवस

धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर डा. आशा मल्होत्रा, मुख्य अध्यापिका ने ध्वजारोहण किया। उन्होंने बच्चों को आजादी का अर्थ समझाते हुए देश के प्रति कर्तव्य निर्वहन की पे्ररणा दी। उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हुए उनके पद चिन्हों पर चलने का आग्रह किया। इस अवसर पर बच्चों ने देशभक्ति से ओत-प्रोत रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शोघी में रंगारंग कार्यक्रम

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शोघी में 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर रंगारंग कार्यक्रम महोत्सव मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्कूल की प्रधानाचार्य अनिता शर्मा ने की। इस अवसर पर स्कूल प्रबंधन समिति के प्रधान, सदस्य व गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे। 15 अगस्त को दीप प्रज्जवलित कर परेड व सलामी के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। शहीदों की कुर्बानियों व देश भक्ति के जज्बे को सभी ने याद कर सलाम लिया। स्कूल के बच्चों द्वारा स्वतंत्रता पर रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। वही शनिवार व मंगलवार को वन महोत्सव भी मनाया गया। स्कूल के छात्र-छात्राओं ने बढ़चढ़ कर इसमें भाग लिया। थड़ी पंचायत घर व स्कूल के आसपास करीब 250 पौधे देवदार अनार, बान, चिल आदि के लगाए। सभी ने पर्यावरण की सुरक्षा व इसकी देखरेख की कसम भी खाई।

Previous articleलोरेटो कानवेंट में हर्षोल्लास से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस
Next articleRaksha Bandhan Celebrated at Regal Public School

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here