कीकली रिपोर्टर, 2 दिसम्बर, 2016, शिमला

हिमाचल प्रदेश को वर्ष 2025 तक एड्स मुक्त बनाने में सभी का सहयोग अपेक्षित है। यह बात आज स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, राजस्व तथा विधि मंत्री ठाकुर कौल सिंह ने हिमाचल प्रदेश वॉलन्टरी हैल्थ एसोसियेशन शिमला द्वारा ऐतिहासिक रिज मैदान पर आयोजित एड्स जागरूकता रैली को रवाना करने से पूर्व अपने सम्बोधन में कही।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि प्रदेश में अन्य राज्यों के मुकाबले एचआईवी एवं एड्स के सबसे कम 335 मामले हैं जिनका एंटी रेटरोवायरल थेरपी के माध्यम से इलाज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सरकार इन रोगियों को एक तीमारदार के साथ, सैंटर तक आने व जाने का बस किराया प्रदान कर रही है। उन्होंने बताया कि इसके लिए रोगी और उसके तीमारदार को बस पास उपलबध करवाने के लिए पथ परिवहन निगम से बातचीत चल रही है।

उन्होंने बताया कि इस रोग की जानकारी व रोकथाम के पायों का व्यापक प्रचार रेडियो,दूरदर्शन तथा प्रिंट मीडिया द्वारा किया जा रहा है। प्रदेश सरकार एचआईवी अथवा एड्स से ग्रसित प्रत्येक बच्चे तथा ऐसे बच्चों को जिनके माता व पिता में किसी एक को भी यह रोग हेै, को हर माह 300 से 800 रूपए की वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है।

प्रदेश में जल्द ही पांच अन्य ट्रामा सैंटर स्थापित करने के लिए प्रदेश सरकार प्रयासरत है। इसके पश्चात प्रदेश में आठ ट्रामा सैंटर स्थापित हो जायेंगे। उन्होंने बताया कि हमारे प्रदेश के स्वास्थ्य मानक देश के स्वास्थ्य मानकों से कहीं बेहतर है। स्वास्थ्य संस्थानों की बात हो, डाक्टर-रोगियों के अनुपात की बात हो या फिर मातृ-शिशु मृत्यु अनुपात की बात हो, हिमाचल का प्रदर्शन दूसरे राज्यों से बेहतर है।

प्रदेश के दूरदराज के क्षेत्रों में सरकार द्वारा स्वास्थ्य सेष्वाओं को सुदृढ़ करने के लिए नई स्वास्थ्य संस्थाएं खोलने तथा दर्जा बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में बिस्तरों की संख्या भी बढ़ाई गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश को नशा मुक्त राज्य बनाना सरकार का लक्ष्य है ताकि प्रदेश की युवा पीढ़ी का भविष्य उज्ज्वल व सुरक्षित रह सके। उन्होंने कहा कि यह तभी सम्भव है जब सभी अपने कर्तव्यों के प्रति सजग रहे।

उन्होंने हिमाचल प्रदेश वॉलंटरी हेल्थ एसोसियेशन द्वारा प्रदेश को तम्बाकु मुक्त राज्य घोषित करने के लिए दिए गए सहयोग की सराहना की। उन्होंने कहा कि एसोसियेशन द्वारा समय समय पर स्वास्थ्य सम्बन्धी जागरूकता प्रदान कर अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया जा रहा है।

इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश वॉलंटरी हेल्थ एसोसियेशन शिमला के कार्यकारी निदेशक श्री रमेश बदरेल ने बताया कि एड्स दिवस के उपलक्ष्य में एसोसियेशन द्वारा एचआईवी व एड्स जागरूकता पर नुक्कड़ नाटक और रैली का आयोजन किया गया। रैली में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर, लक्कड़बाजार, लालपानी तथा राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान चौड़ा मैदान के छात्रों ने भाग लिया। इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव इन्द्र सिंह ठाकुर, एचपीवीएचए के अध्यक्ष नरेश स्कॉट, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.नीरज मित्तल, चिकित्सा अधीक्षक डा. रमेश चंद, नेशनल एड्स कंट्रोल सोसायटी की प्रभारी डा. मीना उपस्थित थी।

Previous articleप्रारंभिक शिक्षा संस्थानों में अध्यापकों के भरे जाएगें चार हजार पद – मनमोहन शर्मा
Next articleशिमला के लिए 6013 करोड़ रुपये का प्रावधानः स्टोक्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here