AIDS131216 (2)

कीकली रिपोर्टर, 13 दिसम्बर, 2016, शिमला

AIDS131216 (1)एड्स जागरूकता अभियान के अवसर पर आज रिज मैदान में आयोजित कार्यक्रम में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने 9 मेडीकल मोबाइल यूनिटस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके पश्चात उन्होंने एन.सी.सी.कैडेटस और एन.एस. एस. स्वयंसेवियों द्वारा आयोजित मार्च अगेंस्ट एड्स को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर विधायक सुरेश भारद्वाज भी उपस्थित थे। इसके पश्चात हिमाचल प्रदेश राज्य एड्स नियंत्रण समिति द्वारा विश्व एड्स दिवस के उपलक्ष्य में एक से 31 दिसम्बर, 2016 तक अभियान के तहत गेयटी थियेटर में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह की अध्यक्षता करते हुए कौल सिंह ठाकुर ने कहा कि इन मैडीकल मोबाइल यूनिट्स के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में लोगों को एड्स के प्रति जागरूक किया जाएगा और एच.आई.वी.टेस्टिंग की सुविधा प्रदान की जाएगी।

AIDS131216 (3)स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में व्यापक एड्स जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत प्रदेश भर में विभिन्न तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। 1998 में एच.आई.वी की रोकथाम के लिए हिमाचल प्रदेश एड्स नियंत्रण समिति की स्थापना हुई। उसके पश्चात लोगों को एच.आई.वी. के प्रति जागरूक करने एवं रोकथाम के लिए अनेक प्रयास किए गए तथा विभिन्न सुविधाएं प्रदान की गई।

AIDS131216 (4)एच.आई.वी.जांच के लिए प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर 45 एकीकृत परामर्श एवम जांच केंद्र स्थापित किए गए है और 19 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी यह जांच सुविधा उपलब्ध है। दो स्वचालित आई.सी.टी.सी.वाहन और एक सूचना एवं समप्रेषण वाहन द्वारा भी प्रत्येक क्षेत्र में जाकर एच.आई.वी.जांच एवं लोगों को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है।

AIDS131216 (9)प्रदेश में 20 सुरक्षा क्लीनिक स्थापित किए गए हैं जहां यौन रोगों पर मुफ्त उपचार एवं दवाईयों की सुविधा उपलब्ध है। प्रदेश में एच.आई.वी.एड्स से पीड़ित व्यक्तियों की सुविधा के लिए पांच स्थानों कुल्लू, नालागढ़, देहरा, पालमपुर और सोलन में लिंक एंटी रेट्रोवायरल थैरेपी केंद्रों के माध्यम से मुफ्त दवाईयां उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

AIDS131216 (6)इससे पूर्व उन्होंने गेयटी थियेटर में आयोजित जागरूकता प्रदर्शनी का शुभारम्भ भी किया। उन्होंने एड्स जागरूकता एवं रोकथाम के लिए सराहनीय योगदान के लिए विभिन्न व्यक्तियों और संस्थाओं को पुरस्कार भी प्रदान किए। समारोह में एड्स के प्रति जागरूकता पर आधारित विभिन्न कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।

AIDS131216 (9)इससे पूर्व प्रधान सचिव, स्वास्थ्य, प्रबोध सक्सेना ने मुख्य अतिथि और सभी गणमान्य अतिथियों का स्वागत किया तथा कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर प्रधान सचिव, स्वास्थ्य प्रबोध सक्सेना, अतिरिक्त निदेशक, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग डा.तनुजा जोशी, वरिष्ठ अधिकारी और गणमान्य लोग उपस्थित थे।

AIDS131216 (8)

Previous articleगेयटी थियेटर शिमला में शीतकालीन अभिरूचि कक्षाएं
Next articleविशेष विकलांगता आंकलन शिविर का आयोजन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here