राजेश शर्मा, कीक्ली रिपोर्टर, 26 अक्टूबर, 2015, शिमला

SD-SCHOOL.26.10-(3)एसडी स्कूल में सोमवार को स्कूली बच्चों की ओर से वार्षिक समारोह आयोजित किया गया। इस समारोह में शिमला के विधायक सुरेश भारद्वाज ने मुख्यातिथि के तौर पर शिरकत की। उन्होंने समारोह की शुरूआत दीप प्रज्जवति के साथ की। समारोह के शुरूआत में स्कूल बच्चों की ओर से सरस्वती वंदना प्रस्तुत की गई। बच्चों ने हे शारदे मां हे शारदे मां वंदना प्रस्तुत की। इसके बाद बच्चों की ओर से विभिन्न प्रस्तुतिया दी गई। बच्चों की ओर से इसके बाद सोलो सोंग प्रस्तुत किया गया।

SD-SCHOOL.26.10-(1)सोलो सोंग पर स्कूल के छात्र व छात्राओं ने नृत्य पेश किया। छात्र व छात्राओं की ओर से कथक नृत्य पेश किया गया। इसके बाद बच्चों ने सभा गार में बैठे दर्शकों के समक्ष कवालिया प्रस्तुत की। बच्चों ने कवाली की शुरूआत परदा हे परदा है के साथ की। इसके अलावा बच्चों की ओर से डांडिया, सोलो, पंजाबी, राज्यस्थानी, हरियाणवी कई राज्य की संस्कृति को अपने वार्षिक समारोह में पेश किया। इसके बाद बच्चों की ओर से पहाड़ी नाटियों पर नृत्य पेश किया गया। बच्चों ने पहाड़ी नाटी की शुरूआत झूरी के साथ की। बच्चों ने झूरी की शुरूआत शुणी करो बोलो झूरीए रे के साथ की।

इसके बाद छात्र व छात्राओं ने एक से बढकर एक नाटियों पर डांस किया तथा सभागार में बैठे दर्शको को झूमने पर विवश कर दिया। बच्चों ने पहाड़ी नाटी में हांडदे हांडदे लागा बूरा, ठाण्डे पाणी आगे मजनू बेशो, उबे कनावरे कूण जांदे, भाइया मारे बिडी पलाणी कई पहाड़ी नाटियों पर डांस किया। इसके बाद स्कूल के प्रधानाचार्य ने स्कूल की वार्षिक रिर्पोट पढ़ी तथा साल भर छात्रों के द्वारा किये गए कार्य को अभिभावकों व मुख्यातिथि के समक्ष रखा। समारोह के आखिर में मुख्यातिथि की ओर से साल भर विभिन्न कार्यक्रमों व शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले छात्रों को सम्मानित किया गया।

उन्होंने भविष्य में भी इस तरह से मेहनत करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि बच्चे ही आने वाले देश का भविष्य है। बच्चों की ओर से समारोह का समापन राष्ट्र गान के साथ किया गया।

बच्चों द्वारा चित्रकला प्रदर्शनी भी आयोजित

एसडी स्कूल के बच्चों की ओर से वार्षिक समारोह में विभिन्न तरह की प्रदर्शनी लगाई गई। इसमें प्रदर्शनी के माध्यम से बच्चों ने पर्यावरणए आधुनिक उपकरणों के इस्तेमालए छाया चित्रों को प्रदर्शनी के लिए लगाया गया था। बच्चों ने कम्प्यूटर, साइस, फिजिक्स, कैमिस्ट्री साईंस बायो व आर्ट एण्ड क्राफ्ट प्रदर्शनी लगाई गई थी। वार्षिक समारोह के विधायक सुरेश भारद्वाज ने बच्चों के द्वारा लगाई प्रदर्शनी को देखा व बच्चों के द्वारा बनाए गए मॉडलों के बारे में विस्तृत जानकारी ली गई।

Previous articleबायचढ़ी में चल रहा एनसीसी कैंप; अर्की में होने वाली परेड को होंगे च्यनित
Next articleरूटस कंट्री स्कूल में बच्चों ने डाला भांगड़ा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here