राजेश शर्मा, कीक्ली रिपोर्टर, 12 मार्च, 2016, शिमला

JNV.13.3.16aजवाहर नवोदय विद्यालय में शिक्षकों व अभिभावकों के बीच बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक की अध्यक्षता स्कूल के प्राचार्य सुमन कुमार ने की। इस बैठक का आयोजन विद्यालय के सभागार में किया गया। बैठक का समायोजन राकेश सोनी पीजीटी रसायन विज्ञान की देख-रेख में किया गया। बैठक का शुभारम्भ विद्यालय की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत के साथ हुआ। तत्पश्चात योगेश कुमार पीजीटी बायोलॉजी ने सभी अभिभावकों का स्वागत करते हुए विद्यालय की शैक्षणिक उपलब्धियों पर प्रकाश डाला व पूर्ण ब्यौरा प्रस्तुत किया गया।

विद्यालय के शिक्षकों द्वारा अथक प्रयासों से विद्यार्थियों का स्तर उच्चतम किया जाता रहा है, इसलिए परिणाम भी हर वर्ष उच्च स्तर का रहा है। वेद प्रभा पीजीटी हिंदी ने आवासीय विद्यालय में छात्राओं की सुरक्षा में प्राथमिकता देते हुए सकारात्मक विचार प्रस्तुत करते हुए अभिभावकों से विद्यालय को पूर्ण सहयोग की अपेक्षा प्रकट की तथा माता-पिता का अपनी बेटियों को सुरक्षित लानाए ले जाना विषय पर व सुसंस्कारों का बच्चियों में समावेश करने का आग्रह भी विद्यालय की ओर से किया। इसके अलावा उन्होंने खेलकूद प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियों की उपलब्धियों से अवगत कराया। इसके पश्चात शिक्षक-अभिभावक कमेJNV.13.3.16टी की चयन प्रक्रिया सम्पन्न की गई, जिसमे 14 सदस्यों का चयन किया गया एवं एक अभिवावक कक्षा छठी से चयनित किया जाना सुनिश्चित हुआ।

अभिभावक-शिक्षक कमेटी का गठन, विद्यालय के विकास, छात्रों के रहन-सहन, भोजन व्यवस्था, अनुशासन के विषय में विचार करने हेतु किया जाता है, ताकि विद्यालय व्यवस्था समय-समय पर प्रबन्धन कार्य में सुचारू रूप से कार्य कर सके। कुछ अभिभावकों ने भी विद्यालय में विभिन्न क्षेत्रों में सुधार हेतु और सुझाव दिए,  जिन पर विद्यालय द्वारा अमल करने का आश्वासन दिया गया। इस प्रकार अभिभावकों एवं शिक्षकों ने परस्पर विचार कर व्यवस्था को मजबूत करने हेतु उत्साह दिखाया। स्कूल के प्रधानाचार्या सुमन कुमार ने विद्यालय के विकास, उन्नति हेतु अभिभावकों से आग्रह किया कि वे आगे बढकर विद्यालय का सहयोग करें, ताकि विद्यार्थोयों का सर्वांगीन विकास संभव हो सके।

Previous articleCelebrate Womanhood – Dr. Alok Sharma
Next articleएसएमसी ने उपायुक्त शिमला को लिखा पत्र; शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here