Women.DrShandil.16.11 (6)

कीकली रिपोर्टर, 16 नवम्बर, 2016, शिमला

Women.DrShandil.16.11 (7)सामाजिक न्याय अधिकारिता एवं सैनिक कल्याण मंत्री डॉ. कर्नल धनीराम शांडिल ने आज कुमारसेन में महिलाओं तथा बालिकाओं के विकास कार्यक्रम जागरूकता शिविर की अध्यक्षता करते हुए कहा कि महिलाओं की समाज के विकास में अहम भूमिका है और सरकार द्वारा इनके कल्याण के लिए नई कार्यक्रम ओर योजनाएं आरंभ की गई है।

Women.DrShandil.16.11 (5)उन्होंने कहा कि महिलाओं की आर्थिकी को सुदृढ़ करवाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। सितम्बर माह तक कुमारसेन तहसील में विभिन्न प्रकार की पेंशन योजनाओं के अंतर्गत 2700 पात्र महिलाओं को विभिन्न प्रकार की पेंशन योजनाओं के अंतर्गत 70 लाख 35 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई।

Women.DrShandil.16.11 (4)उन्होंने कहा कि मुस्कान कार्यक्रम के तहत महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा मुस्कान योजना के तहत जनसंख्या में कन्या शिशुओं की दर में आई कमी में समानता लाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का शुभारंभ किया गया है।

Women.DrShandil.16.11 (3)उन्होंने बेटी है अनमोल कार्यक्रम के अंतर्गत 22 पात्र बालिकाओं को 10-10 हजार रुपये की फिक्स डिपोजिट राशि प्रदान की। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत 40-40 हजार रुपये के दो चैक तथा 25-25 हजार के चार चैक पात्र महिला लाभार्थियों को प्रदान किए। गरीब परिवार से संबंध रखने वाली महिलाओं को पांच सिलाई मशीनें प्रदान की गई। मुस्कान योजना के अंतर्गत पांच नवजात कन्याओं की माताओं को माननीय मुख्यमंत्री के हस्ताक्षरयुक्त बधाई संदेश तथा उपहार प्रदान किए गए।

Women.DrShandil.16.11 (2)मुस्कान योजना के अंतर्गत इस माह के लिए चयनित बालिका का पुरस्कार कुमारी कनिका अग्रवाल, सपुत्री विनोद अग्रवाल, सरस्वती विद्या मंदिर कुमारसेन की छात्रा को प्रदान किया गया।

उन्होंने बताया कि सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल की छात्रा कनिका अग्रवाल का चयन नासा के लिए हुआ है। उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति में समाज में महिलाओं को आदर व सम्मान दिया जाता है तथा प्रदेश सरकार द्वारा भी समाज में महिलाओं की सामाजिक व आर्थिकी में बढ़ोतरी लाने के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम चलाए गए हैं।

Women.DrShandil.16.11 (1)उन्होंने कहा कि महिला तथा पुरूष एक दूसरे के पूरक हैं, इसलिए बेटा-बेटी के जन्म में भेदभाव, संकीर्ण मानसिकता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिपेक्ष्य में महिलाओं द्वारा परिवार व समाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा रही है। इस अवसर पर कोटेश्वर पब्लिक स्कूल कुमारसेन की छात्राओं ने कन्या भू्रण हत्या पर मार्मिक लघु नाटिका प्रस्तुत की। सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल कुमारसेन की छात्रा मेघा शर्मा ने मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा डांडिया नृत्य प्रस्तुत किया गया।

तहसील कल्याण अधिकारी सवीता भारद्वाज ने ‘बेटी है अनमोल’, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, महिला स्वरोजगार योजना की विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर बाल विकास परियोजना अधिकारी धर्मपाल कश्यप ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया। उन्होंने विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।

आंगनबाड़ी सुपरवाईजर पूनम भारद्वाज ने कुमारसेन में आज के कार्यक्रम के आयोजन के लिए आभार प्रकट किया।  इस अवसर पर ग्राम पंचायत कुमारसेन के प्रधान नरेंद्र कुमार, बीडीसी नारकंडा की अध्यक्ष मीरा शर्मा, गाम पंचायत थानाधार के प्रधान अमर सिंह नलवा, ग्राम पंचायत डीब की प्रधान अल्पना पराशर, ग्राम पंचायत जार के उप प्रधान नवीन मेहता, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष प्रमोद चौहान, ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के सदस्य कुलदीप राठौर, पंचायत समिति के पूर्व अध्यक्ष सुरेंद्र गुप्ता, एसडीएम रामपुर डॉ. निपुण जिंदल, तहसीलदार कुमारसेन देवी सिंह कौशल, बीडीओ नारकंडा सतिंद्र ठाकुर, बाल विकास परियोजना अधिकारी धर्मपाल कश्यप एवं गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Previous articleकोटखाई में विशेष विकलांगता आंकलन शिविर आयोजित
Next articleTeenagers Karandeep and Aadil Bag Top Crown in Maharashtra IGU National Event

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here