स्वस्थ समाज के लिए शिक्षा जरूरी: वीरेन्द्र कश्यप शिक्षा व्यक्ति को ज्ञानवान बनाती है, जिससे उसके व्यक्तित्व का विकास होता है। वह ज्ञान-विज्ञान के उन क्षेत्रों में महारत हासिल करता है, जो उसके भावी जीवन को सुख-शांति और धन-संपत्ति से भर देता है। शिमला संसदीय क्षेत्र से सांसद वीरेन्द्र कश्यप ने यह बात शिमला जिले के मतियाना में पद्मावती सरस्वती विद्या मंदिर विद्यालय के वार्षिक एवं पारितोषिक वितरण समारोह की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने कहा कि कोई भी समाज तबतक तरक्की नहीं कर सकता जबतक उसमें एकता और संगठनात्मक रूप से मजबूत न हो। शिक्षा के क्रमवद्ध विकास से ही यह संभव हो सकता है। शिक्षा वह साधन है जो समाज को केवल शिक्षित ही नहीं करता बल्कि व्यक्ति विशेष के आत्मीय विकास में भी अहम योगदान देती है। क्योंकि आत्मिक तौर पर उन्नत व्यक्ति ही समाज को उन्नति के मार्ग पर लेजा सकता है। कश्यप ने कहा कि मौजूदा परिप्रेक्ष्य में शिक्षा और कौशल विकास देश की  प्रगति के लिए आवश्यक है। शिक्षा के द्वारा हम समाज से अज्ञानता व कुरीतियों को दूर कर सकते हैं, जबकि कौशल विकास से मजबूत राष्ट्र का निर्माण संभव है। इस बात में कोई संदेह नहीं कि सजग समाज की संरचना केवल शिक्षा द्वारा ही की जा सकती है।
इस अवसर पर ने विद्यालय की वैबसाईट www.padmawatisvm.com  का भी उद्घाटन किया। भारतीय प्रशासनिक सेवा का प्रशिक्षा देने वाली दिल्ली की संस्था- संकल्प के प्रमुख संतोष ने शिक्षा के क्षेत्र में पद्मावती सरस्वती विद्या मंदिर  विद्यालय के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने आशा जताई कि भविष्य में स्कूल के बच्चे जीवन के हर क्षेत्र में नई ऊंचाइयों को हासिल करेंगे और विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं में स्कूल व प्रदेश का नाम रौशन करेंगे। डॉ. सुरेन्द्र सिंह घंघरोक्टा, आई.ए.एस. ने इस अवसर पर कहा कि स्कूल का वार्षिक समारोह विद्यालय की प्रणेता श्रीमती पदमावती की याद में मनाया जाता है, जिन्होंने ग्रामीण क्षेत्र में बेहतर शिक्षा संस्था की परिकल्पना की थी। आज यह स्कूल शिक्षकों, परिजनों, अभिभावकों एवं समाज के लोगों के सहयोग से अपने लक्ष्य को हासिल करने में सफल रही है। उन्होंने कहा कि स्कूल के लिए भवन व खेल मैदान का कार्य प्रगति पर है।
इस मौके पर स्कूली बच्चों द्वारा एक रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। बी.डी.सी. अध्यक्ष मदन लाल वर्मा, जि़ला परिषद सदस्य श्रीमती वंदना मेहता, बीडीसी सदस्य राजेश कश्यप, प्रधान, संधू संदेश कश्यप, प्रधान, कलींडा मतियाना, विक्रांत घंघरोक्टा, प्रधान, शड़ी मतियाना श्रीमती शीला चंदेल, प्रधान, क्यार श्रीमती सुशीला, प्रधान, कोट शिलारू श्रीमती बबली, बीडीसी सदस्य केलवी गोवर्धन वर्मा, नरेश शर्मा तथा क्षेत्र के अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Previous articleढली मण्डी जल्द जुड़ेगी देश की अन्य मण्डियों से
Next articleराष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवियों ने लघुनाटिका के माध्यम से दिया नशे से दूर रहने का सन्देश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here