राजेश शर्मा, कीक्ली रिपोर्टर, 29 अक्टूबर, 2015, शिमला

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला समोली की बीस छात्राओं ने गुरूवार को रोहडू के विभिन्न कार्यालयों का दौरा किया। आईसीडीसी के सौजन्य से छात्राओं के लिए चलाए जा रहे विशेष कार्यक्रम के अंतर्गत इन छात्राओं ने विभिन्न कार्यालयों के दफ्तरों में जा कर दफ्तर में होने वाली कार्यवाही के बारे में जानकारी ली। वहीं छात्राओं ने आम लोगों से जुड़ी समस्याओं को सुलझाने का अधिकारियों से क्षणिक प्रशिक्षण भी लिया।

पर्यवेक्षक सरोज चौहान की अध्यक्षता में चले इस एक दिवसीय अभियान में छात्राओं ने बैक व डाकघर कार्यालयों में अकांउट खोलने की प्रक्रिया के बारे में सीखा। वहीं पुलिस स्टेशन में जा कर एफआईआर दर्ज करवाने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी ली। छात्राओं को पुलिस स्टेशन में महिलाओं के प्रति काननू अधिकार और उनकी प्रक्रिया की जानकारी दी गई। वहीं डाकघर कार्यलय में छात्राओं को महिलाओं के हित में चलाई जाने वाली विभिन्न योजनाओं के बारे में अवगत करवाया गया।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला समोली के प्रधानाचार्य प्रेम सिंह रौंगटा ने बताया कि स्कूल में छात्राओं के हित में कई प्रकार की गतिविधियां चलती है और जिसमें इस प्रकार की यह एक है। उन्होंने बताया कि गृहणियों को चार दिवारों तक सीमित रखना पुरानी सोच है, जबकि नई सोच के अनुसार गृहणियां जहां घर को संभाल रही है, वहीं अब पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर घर की आर्थिकी सृदृड़ बनाने में भी महिलाएं आगे आ रही है।

Previous articleशोघी में एनएसएस का सात दिवसीय शिविर संपन्न; शिविर के दौरान निकाली जागरूकता रैलियां
Next articleAll India Dulip Singh Memorial Hockey Tournament held at Bishop Cotton School

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here