WORLD Oral DAY21317

राजेश शर्मा, कीकली रिपोर्टर, 21 मार्च, 2017, शिमला

राजकीय दंत चिकित्सा महाविद्यालय एवं चिकित्सालय शिमला के पब्लिक हैल्थ डेस्टिक्ट्री विभाग द्वारा विश्व मुख स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य में दंत चिकित्सा एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। यह आयोजन केेद्रीय प्राथमिक पाठशाला जुब्बल सराय संजौली में आयोजित किया गया।

इन शिविर में करीब 135 बच्चों को जांचा गया एवं उन्हें दांतों व मसूड़ों में होने वाले रोगों, उनके समाधान उपचार व रोकथाम के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। इस शिविर में कोलगेट पोमोलिव की ओर से बच्चों को मु त में टूथ ब्रेश, टूथ पेस्ट एवं दं स्वास्थ्य से संबंधित पाठन सामग्री वितरित की गई। स्कूल की अध्यापिकाओं एवं स्टाफ ने इस आयोजन के लिए पूर्ण सहयोग दिया। डेंटल कालेज के प्रधानाचार्य डा. आर पी लूथरा ने इस दिवस पर सभी से आग्रह किया कि वे दांतों के रोगों के बारे में जागरूक रहे व समय पर इनका उपचार करवाएं।

पब्लिक हैल्थ डेन्टिस्ट्री विभाग की ओर से डा. विनय भारद्वाज, डा. शैली फोतेदार, डा. अरूण कुमार व डा. शैलेजा वशिष्ठ ने भाग लिया।

ऐसे रखे दांतों का ध्यान

– दिन में दो बार ब्रश करें।

– मीठा व चिपकने वाले पदार्थ कम से कम खाएं व जब भी खाएं पानी से कुल्ला कर लें। रेशेदार फल एवं सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।

– प्रशिक्षित एवं चिकित्सक से छह माह में दांतों व मुंह का निरीक्षण करवाए।

– अगर मुंह में छाला या ज म जो काफी समय से ठीक नहीं हो रहा तो विशेषज्ञ से सलाह लें।

Previous articleConnecting Past and Present – Stamp Exhibition
Next article02 अप्रैल को सघन पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान का द्वितीय चरण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here